खूब लूट रहे हैं पेट्रोल पम्प वाले, पाइप का बटन दबाकर एक झटके में लूट देते हैं 100-200 रुपये

how-petrol-and-diesel-chori-done-by-petrol-pump-save-yourself
how-petrol-and-diesel-chori-done-by-petrol-pump-save-yourself

New Delhi, 16 November: पेट्रोल पम्प वाले ग्राहकों को लूटने के लिए पहले से ही तरकीबें निकालते रहे हैं लेकिन नोटबंदी के बाद तो उनकी चांदी हो गयी है, जब से नोटबंदी हुई है लोग कम से कम 500 और 1000 रुपये का पेट्रोल भरवा रहे हैं जिसकी वजह से पेट्रोल पम्प वालों को महालूट करने का मौका मिल गया है, ये लोग टेक्नोलॉजी की मदद से इस लूट को अंजाम दे रहे हैं और एक ही झटके में आपके देखते देखते आपसे 100-200 रुपये लूट लेते हैं और आप कुछ कर भी नहीं पाते। 

कैसे लूटते हैं पेट्रोल पम्प वाले

लूट का पहला तरीका

जैसे ही आप मशीन के नजदीक पहुँचते है तो पेट्रोल भरने वाले चाहता है कि आप पीछे ही रहें और मशीन के सामने ना पहुँच पायें ताकि वह पहले से सेट हुए अमाउंट से आगे पेट्रोल दे सके और आपको लूट सके - जैसे - माल लो किसी ने 100 रुपये का पेट्रोल भरवाया और चला गया। अब आपकी बारी आयी और आपने कहा कि 300 रुपये का पेट्रोल भर दो। अगर आप रिसेट नहीं करवाते तो वह आपको 100 रुपये से आगे का पेट्रोल देता है और 300 पर रोककर आपको दिखा देता है कि 300 रुपये का पेट्रोल डाल दिया, लेकिन हकीकत यह है कि उसने आपको केवल 200 का पेट्रोल दिया है। आप अपने 100 रुपये लुटवाकर वहां से निकल लेते हैं और अपनी टंकी में मीटर की सुई देखते हैं तो सोचते हैं - यार मीटर की सुई तो ऊपर उठी नहीं। 

लूट का दूसरा तरीका

आजकर नोटबंदी के बाद पेट्रोल पम्प वालों की चांदी हो गयी है, अब लोग केवल 500 या 1000 रुपये का पेट्रोल भरवा रहे हैं इसलिए पेट्रोल वालों से चिप के जरिये पाइप में एक बटन लगवा लिया है जिसे दबाते ही पेट्रोल आना बंद हो जाता है जबकि मीटर चलता रहता है। 

कायदे से कहें तो मीटर सेट करने के बाद पेट्रोल भरने वालों को नोजल टंकी में डालकर उसे छोड़ देना चाहिए लेकिन वे ऐसा करते नहीं और बीच बीच में बटन दबाते रहते हैं, आप देखते रहते हैं तो भी वे बटन दबा देते हैं और देखते ही देखते वे आपके 100-200 रुपये लूट लेते हैं, अगर आप 500 रुपये देंगे तो पक्का है कि आपको केवल 300 या 400 रुपये का पेट्रोल मिलेगा। ये लुटेरे चिप को रिमोट से कण्ट्रोल करते हैं और दिनभर में करीब लाखों रुपये लूटते हैं। 

लूट से कैसे बचें

पेट्रोल भरवाते समय अगर कार है तो कार से उतर जाएं और 0 पर रिसेट करवा लें, उसके बाद भरने वाले को नोजल छोड़ने को कहें, अगर वह नोजल पकड़कर रखेगा तो पक्का है कि 100-200 रुपये लूटेगा। अगर बाइक है तो पहले 0 पर रिसेट करवालें और जब नोजल टंकी में डाल दे तो उसे छोड़ने को कहें। एक बार बटन दबाने के बाद अपने आप निश्चित रकम तक पेट्रोल निकलता है, अगर वह नोजल दबाकर रखता है या बीच बीच में बटन दबाता है तो पक्का है वह आपको लूट लेगा। अगर वह नोजल छोड़ने पर राजी नहीं होता तो पेट्रोल ना भरवाएं और किसी और पेट्रोल पम्प पर जाएं। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: