राष्ट्रपति पद की दूसरी बहस में बोले डोनाल्ड ट्रम्प 'महिलाओं के लिए जो कहा, उससे मै शर्मिंदा हूँ'

second-presidential-debate-between-donald-trump-and-hillary-clinton, debate between hillary and trump, donald trump comment on women, us president
second-presidential-debate-between-donald-trump-and-hillary-clinton

सेंट लुईस, 10 अक्टूबर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के तहत डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच रविवार रात को दूसरी राष्ट्रपति बहस में कई मुद्दे छाए रहे। इनमें ट्रंप की महिलाओं के लिए अश्लील टिप्पणी वाला वीडियो और हिलेरी के ई-मेल स्कैंडल शामिल हैं।

राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए। हिलेरी ने कहा कि 'ट्रंप राष्ट्रपति पद के योग्य नहीं हैं', जबकि ट्रंप ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के जन्म स्थान विवाद को लेकर हिलेरी पर निशाना साधते हुए कहा, "आपको ओबामा से माफी मांगनी चाहिए।"

इस टेलीविजन बहस की शुरुआत सीएनएन के एंडरसन कूपर ने ट्रंप के 2005 के विवादित वीडियो को लेकर पूछे गए सवाल से की, जिसमें ट्रंप महिलाओं पर अश्लील टिप्पिणयां करते सुने जा रहे हैं।

ट्रंप ने इस पर अपना बचाव करते हुए कहा, "यह एक लॉकर रूम की बातचीत थी। मैं इस पर गौरवान्वित नहीं हूं.. पर यह लॉकर रूम की बातचीत थी।"

इसके बाद ट्रंप ने आतंकवाद और दुनियाभर में हो रही 'बुरी चीजों' पर हमला बोला।

हिलेरी ने अश्लील टिप्पणँ विवाद पर ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा, "मैंने पिछले 48 घंटे में अधिकांश समय यह सोचने पर लगा दिया कि हमने क्या सुना और देखा।"

हिलेरी ने कहा कि नीतियों और सिद्धातों को लेकर पूर्व में उनके रिपब्लिकन उम्मीदवारों के साथ मतभेद रहे हैं, लेकिन ट्रंप तो राष्ट्रपति पद के योग्य ही नहीं हैं।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जिसने भी वीडियो सुना है, वह यह जान गया है कि वह कौन हैं। हमने उन्हें महिलाओं की शारीरिक बनावट एवं सौंदर्य के हिसाब से उन्हें आंकते देखा है। यह सिर्फ महिलाओं या इस वीडियो के बारे में नहीं है। इससे डोनाल्ड ट्रंप की पूरी शख्सियत का पता चलता है।"

ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति एवं हिलेरी के पति बिल क्लिंटन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने तो यौन आकांक्षाओं के बारे में बात करने की तुलना में उससे भी बदतर काम किए।

इस पर हिलेरी ने अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा का हवाला देते हुए कहा, "वे जितना नीचे गिरेंगे, हम उतना ऊपर उठेंगे।"

इसके बाद ट्रंप ने हिलेरी पर ईमेल मुद्दे को लेकर निशाना साधते हुए कहा, "यदि मैं जीतता हूं तो अपने विशेष अभियोजक से आपके ईमेल मामले की दोबारा जांच करने को कहूंगा। आपको शर्म आनी चाहिए।"

इस पर हिलेरी ने कहा, "इन्होंने अभी जो कुछ भी कहा है, वह पूरी तरह गलत है, लेकिन मुझे उनकी बातों से कोई हैरानी नहीं हो रही है।"

बहस के दौरान एक क्षण ऐसा भी था जब ट्रंप ने हिलेरी से ओबामा की 'हेल्थकेयर' पॉलिसी, जिसे 'ओबामाकेयर' के नाम से भी जाना जाता है, के बारे में जवाब देने को कहा।

इस पर हिलेरी ने कहा कि अगले राष्ट्रपति के लिए किफायती चिकित्सा नीति उच्च प्राथमिकता होगी।

वहीं, ट्रंप ने कहा, "ओबामाकेयर कारगर साबित नहीं होगी। यह बहुत खराब स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है।"

इस बहस के दौरान दर्शकदीर्घा में बैठी एक महिला ने अमेरिका में मुसलमानों के खिलाफ नस्लीय अपराध के बारे में पूछा तो ट्रंप ने कहा, "मुसलमान जब भी इस तरह की हिंसा देखें तो इसकी शिकायत दर्ज कराएं। मुसलमानों को उनके समक्ष आ रही समस्याओं की रिपोर्ट दर्ज करानी होगी।"
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: