भारत उत्सवों का देश है, हम साल भर खुशियाँ मनाते हैं, दुनिया में ऐसा कहीं नहीं होता: PM MODI

modi-man-ki-baat-30-october-wished-happy-diwali-thanks-indian-army
modi-man-ki-baat-30-october-wished-happy-diwali-thanks-indian-army

New Delhi, 30 October: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के जरिये अपने मन की बात कही और दिवाली पर सभी देशवासियों को बधाई दी। मोदी ने कहा कि भारत ऐसा देश है जहाँ पर साल भर खुशियाँ मनायी जाती हैं और हमारे त्यौहार हमें हमेशा खुशियाँ मनाने का मौका देते हैं। 

मोदी ने कहा कि हमारे त्यौहार के दिनों में तरह तरह के व्यंजन भी बनते हैं जो किसानों की पैदावार को खपाने का काम करते हैं साथ ही हमारे स्वास्थय के लिए भी बढ़िया होता है। 

मोदी ने कहा कि हमारे देश के आज दिवाली मनाई जा रही है लेकिन ख़ुशी की बात यह है कि अब दिवाली भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि दुनिया के कई देश भी दिवाली मना रहे हैं, कनाडा के प्रधानमंत्री, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, कई देशों के राजनेता दीवाली मना रहे हैं और अपनी फोटो भेज रहे हैं जिसे देखकर बहुत ख़ुशी होती है। 

मोदी ने कहा कि दीपावली त्योहारों का एक सत्र है जिसमें कई दिनों तक जश्न मनाई जाती है, धनतेरस, छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली, गोवर्धन पूजा, छठ पूजा तक चलती ही रहती है। 

मोदी ने भारतीय जवानों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे जवान सीमा पर अपना सब कुछ लुटाने को तैयार हैं यह दिवाली हमारे जवानों के नाम है, सभी देशवासियों ने जवानों के नाम का दीपक जरूर जलाया होगा और अगर ऐसा नहीं किया है तो जरूर करें, हमारे सैनिक ही हमें खुशियाँ मनाने का मौका दे रहे हैं। 

मोदी ने कहा कि करोड़ों देशवासियों ने सन्देश टू सोल्जर के माध्यम से जवानों को सन्देश भेजा है, लोगों ने अनगिनत तरीके से सैनिकों को अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं। मोदी ने अश्विनी नमक एक देशवासी की कविता भी पढ़ी - 

मै त्यौहार मनाया हूँ, खुश होता हूँ, मुस्कराता हूँ,
ये सब है क्योंकि तुम हो। 
ये तुमको आज बताता हूँ, मेरी आजादी का कारण तुम हो,
खुशियों की सौगात हो,
मै चैन से सोता हूँ क्योंकि तुम सरहद पर तैनात हो,
शीश झुकाए पर्वत अम्बर और भारत का चमन तुम्हें
उसी तरह से सेनानी मेरा भी है शत शत नमन तुम्हें। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: