तेजस की स्पीड देखकर पाकिस्तान की हवा हो जाएगी टाइट: देखें वीडियो

made-in-india-tejas-aircraft-inducted-air-force-today-watch-video

New Delhi, 1 June: भारत के लिए आज ऐतिहासिक दिन है, आज भारत द्वारा निर्मित सबसे लो-वेट फाइटर प्लेन तेजस ने सफलतापूर्वक उड़ान भरकर सभी भारतीयों को गर्व करने का मौका दिया है। उड़ान भरने के बाद दोनों विमानों को भारतीय वायु सेना के हवाले कर दिया गया। 

बताया जा रहा है कि लड़ाकू विमान तेजस के काफी हलके होने की वजह से इनके रख रखाव में भी आसानी होगी, आज तेजस ने बैंगलोर में सफलतापूर्वक पहली उड़ान भरकर दुनिया को अचंभित कर दिया। इस विमान का निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने किया है। दोनों विमानों का नाम Flying Daggers 45 रखा गया है। 

तेजस में क्या है ख़ास बातें
  • 50 हजार फीट उंचाई तक उड़ान भर सकता है
  • देश में बना सबसे हल्का लड़ाकू विमान है
  • तेजस 1350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भर सकता है
  • तेजस दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों को टक्कर देने की ताकत रखता है
  • इस वर्ष के अंत तक कुल 6 और अगले वित्त वर्ष में 8 और तेजस विमानों को वायु सेना में शामिल किया जाएगा
  • अगले साल इन्हें लड़ाकू बड़ों में शामिल करके सभी महत्वपूर्ण अड्डों पर तैनात किया जाएगा
  • सेना में कुल 20 स्क्वाड्रन शामिल किये जाएंगे जिसमें से चार अरक्षित रहेंगे
भारतीय वायु सेना ने तेजस की पहली उड़ान का वीडियो भी जारी किया है जिसमें मिसाइलों को छोड़ते और हवा में गोते खाते हुए दिखाया गया है। 

विमानों के उड़ान भरते समय एयर मार्शल जसबीर वालिया भी उपस्थित थे, उनकी ही मौजूदगी में दोनों विमानों को भारतीय एयरफोर्स को सुपुर्द कर दिया गया, दोनों विमान पहले दो साल तक बंगलौर में रहेंगे उसके बाद उन्हें तमिलनाडु के सुलूर में ले जाया जाएगा। 

इस वीडियो को देखकर जहाँ भारतीय गर्व से वाह वाह कह रहे हैं तो पाकिस्तान की हवा टाइट होनी तय है। इस विमान के निर्माण के बाद भारत ने साबित कर दिया है कि आने वाले समय में भारत को फाइटर प्लेनों के लिए दुनिया के किसी देशों की तरफ देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बता दें कि पाकिस्तान अभी तक एक भी फाइटर प्लेन का निर्माण नहीं कर पाया है। वो ज्यादातर फाइटर प्लेन चीन और अमेरिका से खरीदता है, भारत ने फाइटर प्लेन बनाकर पाकिस्तान की हवा टाइट कर दी है। चीन ने भी भारत की ताकत देखकर बयान किया है कि हम पडोसी देशों को अपनी ताकत नहीं दिखाना चाहते।
देखें, तेजस की उड़ान का वीडियो
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: