इस वक्त देश में चल रहे हैं अच्छे दिन, आलू, प्याज, टमाटर, सब कुछ सस्ता, कम हुई मंहगाई

achhe-din-started-in-india-modi-sarkar-aloo-pyaaj-tamatar-cheapest, achhe din, modi ke achhe din, india ke achhe din, inflasion, modi sarkar good work
achhe-din-started-in-india-modi-sarkar-aloo-pyaaj-tamatar-cheapest

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर: मोदी सरकार में इस वक्त मंहगाई की कोई चर्चा नही कर रहा है क्योंकि इस वक्त देश में ना तो आलू मंहगा है, ना ही टमाटर मंहगा है और ना ही प्याज मंहगी है, इस वक्त सब कुछ सस्ता है, दाल भले ही मंहगी है लेकिन अब दालों के दाम घटने शुरू हो गए हैं और हो सकता है कि एक दो महीने में एकदम नीचे आ जाएं क्योंकि इस साल बारिश अच्छी हुई है इसलिए दालों की उम्दा पैदावार भी पक्की है, अगर दालों आउट तेल के दाम कम हो गए तो देश में सब कुछ सस्ता हो जाएगा और अच्छे दिन शुरू हो जाएंगे। 

सबसे राहत भरी खबर यह है कि पिछली तीन साल में इस साल ही बढ़िया बारिश हुई है, दो साल सूखा पड़ा था जिसकी वजह से देश में कई खाद्य पदार्थों की पैदावार ही नहीं हुई थी जिसमें डालें भी शामिल थीं, लेकिन इस साल ऐसा नही है, अबकी इतनी बढ़िया बारिश हुई है कि कृषि पैदावार बढनी तय है। 

बढ़िया मानसून का ही असर है कि इस बार प्याज मंहगी नहीं हुई, अगर बारिश नही होती तो जमाखोर प्याज को स्टोर कर लेते और मांगने दामों में बेचने लेकिन बारिश होने से प्याज के खराब होने का खतरा बना रहा इसलिए जमाखोर प्यार स्टोर नही कर पाए, इसी प्रकार टमाटर और आलू भी मंहगे नहीं हुए, किचन की जिन्दगी भी आलू, प्याज और टमाटर पर टिकी रहती है क्योंकि तीनों में से एक भी चीज मंहगी होने से मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। 
अच्छी पैदावार होने की आहट से भारत की सालाना खुदरा महंगाई में पिछले महीने गिरावट देखी गई और यह 4.31 फीसदी रही, जबकि यह अगस्त में 5.05 फीसदी थी और पिछले साल के सितंबर में 4.41 फीसदी थी। 

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों के मुताबिक खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट वार्षिक खाद्य मुद्रास्फीति में तेज गिरावट के कारण आई है जोकि अगस्त में 5.91 फीसदी थी और सितंबर में घटकर 3.88 फीसदी हो गई। 

सीपीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि ग्रामीण भारत की सालाना खुदरा मुद्रास्फीति 4,96 फीसदी रही, जबकि शहरी भारत की 3.64 फीसदी। 

ग्रामीण क्षेत्रों में सालाना खाद्य मुद्रास्फीति 4.43 फीसदी रही, जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 2.88 फीसदी रही। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: