Oct 17, 2017

मोदी ने दिल्ली में किया AIIMS जैसे विशाल आयुर्वेदिक अस्पताल का लोकार्पण, विकास का बड़ा तोहफा


pm-modi-inaugurated-all-india-institute-of-ayurveda-sarita-vihar-delhi

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देशवासियों और खासकर दिल्ली वालों को विकास का बड़ा तोहफा भेंट किया है. अब तक भारत में कोई बड़ा आयुर्वेदिक अस्पताल नहीं था जिसकी वजह से आयुर्वेदिक विज्ञान के साथ अन्याय हो रहा है लेकिन मोदी ने यह कमीं पूरी करते हुए आज दिल्ली के सरिता विहार में AIIMS के जैसे ही आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ आयुर्वेदा (AIIA) के रूप में देश को विकास का बहुत बड़ा गिफ्ट दिया. यह अस्पताल केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय के अधीन है. यह अस्पताल आयुर्वेद के रिसर्च में मील का पत्थर साबित होने वाला है.

इस अस्पताल में सुविधानक उपचार प्रक्रिया के तहत टोकन पद्धति के साथ प्रत्येक रोगी को UHID प्रदान किया जाएगा, NAPH (National Accreditation Board for Hospitals & Healthcare Providers ) द्वारा प्रमाणित यह आयुर्वेद का प्राथन चिकित्सालय जिसमें सुचारू रूप से 12 सुपर स्पेशलिटी क्लिनिक चलाए जा रहे हैं, सभी क्लिनिक में विशिस्ट चिकिस्ता सुविधाएं उपलब्ध हैं.

अस्पताल में सभी स्टाफ और डॉक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि मरीजों से विनम्रता से पेश आयें, क्योंकि जब रोगियों से डॉक्टर विनम्रता से पेश आते हैं तो उनकी आधी पीड़ा पहले ही ख़त्म हो जाती है.

यहाँ पर पंचकर्म विभाग ने पक्षघात, गठिया, स्पॉन्डिलाइटिस, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की उत्तम चिकित्सा  सुविधाएं उपलब्ध हैं, साथ ही यहाँ पर पैरा-सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए भी काफी उत्तम सुविधाएं उपलब्ध हैं.

यहाँ पर व्याधियों की रोकथाम तथा स्वास्थ्य सुधार के लिए, दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएं एवं वरीयता दी जाती हैं.

संस्थान में आधुनिक सुविधाओं से युक्त पैथोलोजी लैब, बायो-केमिस्ट्री लैब, माइक्रो-बायोलॉजी लैब, एक्स-रे ईसीजी, MRI, सिटी-स्कैन और अल्ट्रा-साउंड की सुविधाएं रेडियोलोजी विभाग में मौजूद हैं. अस्पताल में आयुर्वेदिक औधाधियाँ निशुल्क प्रदान की जाती हैं. संस्थान में 200 बेड क्षमता का IPD है. यहाँ पर दिल्ली विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड रिसर्च सेण्टर भी है.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: