अब हरियाणा में न्यूज़ पोर्टल चलाने वाले पत्रकारों के भी आयेंगे अच्छे दिन, मिलेंगे सरकारी लाभ

news-portals-in-haryana-will-get-accreditation-like-electronic-media

चण्डीगढ़, 16 अक्तूबर: पहली बार किसी सरकार ने पत्रकारों के बारे में सोचा है और वो भी न्यूज़ पोर्टल के पत्रकारों के बारे में, वरना तो सरकारों ने पत्रकारों के हितों के बारे में सोचना ही छोड़ दिया है, नोटबंदी की जितनी मार पत्रकारों पर पड़ी, उतनी शायद ही किसी पर पड़ी हो.

खैर खट्टर सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के साथ साथ न्यूज़ पोर्टल चलाने वाले पत्रकारों के हितों के बारे में भी सोचा है. आज ही मुख्यमंत्री खट्टर ने Haryana Media Accreditation Act 2007 में संशोधन करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसके अनुसार अब उप-मंडल स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और न्यूज-पोर्टल वेबसाइट्स के मीडिया कर्मियों को प्रत्यायन (एके्रडिऐशन) और राज्य मुख्यालय, चंडीगढ़ और जिला स्तर के दैनिक समाचार पत्रों और न्यूज एजेंसियों के मीडिया कर्मियों को ‘मान्यता’ प्रदान की जाएगी.

हरियाणा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने आज यहां यह जानकारी बताते देते हुए बताया कि इन तीन फैसलों से अनेक मीडिया कर्मियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि गत सरकारों ने केवल मीडिया कर्मियों को उनकी दीर्घकालिक मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई वाली वर्तमान राज्य सरकार मीडिया के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हाल ही में मीडिया कर्मियों के हित के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं घोषित की हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उनकी चिरलम्बित मांग को स्वीकार कर लिया है और अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के मीडिया कर्मियों को उप-मंडल स्तर पर भी मान्यता दी जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों को पहले ही राज्य मुख्यालय और जिला स्तर पर मान्यता प्रदान की जा चुकी है। मंत्री ने बताया कि अधिसूचित नियमों में दिए गए प्रावधानों के अनुसार अब समाचार पोर्टल/वेबसाइट्स के मीडिया कर्मियों को भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ मान्यता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में, राज्य मुख्यालय चंडीगढ़ से दैनिक समाचार पत्र और न्यूज एजेंसी के तीन संवाददाताओं, एक खेल संवाददाता, एक विधि संवाददाता और दो फोटोग्राफरों को मान्यता दी जा रही है। इसी प्रकार, जिला स्तर पर दैनिक समाचार पत्र या न्यूज एजेंसी के दो संवाददाताओं और एक फोटोग्राफर को मान्यता प्रदान की जा रही है। अब मान्यता के अलावा हरियाणा सरकार राज्य मुख्यालय, चंडीगढ़ में दैनिक समाचार पत्र और न्यूज एजेंसियों के तीन मीडिया कर्मियों को और जिला स्तर पर दो मीडिया कर्मियों को ‘मान्यता’ भी प्रदान करेगी। 

उन्होंने कहा कि इन तीन योजनाओं के तहत पात्र जिला या उप-मंडल स्तर के मीडिया कर्मी, संबंधित जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी के माध्यम से मान्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार, राज्य मुख्यालय, चंडीगढ़ के पात्र मीडिया कर्मी चंडीगढ़ स्थित निदेशक, सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग, हरियाणा के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana

States

Post A Comment:

0 comments: