Sep 23, 2017

'जय श्री राम' के नारे से गूंजा समारोह जब PM MODI ने जारी किया रामायण पर डॉक टिकट


pm-narendra-modi-issue-ramayana-dock-ticket-on-bhagwan-ram

प्रधानमंत्री मोदी ने कल रामायण पर डॉक टिकट जारी करके भगवान राम को मान सम्मान दिया. वैसे तो भारत में भगवान राम को साम्प्रदाईक बना दिया गया है, विरोधी नेता तो राम का नाम लेने से थर थर कांपते हैं, उन्हें लगता है कि अब उन्हें एक धर्म के लोगों का वोट नहीं मिलेगा लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इसकी परवाह नहीं करते, कल उन्होंने भगवान राम की याद में रामायण पर डॉक टिकट जारी करके साबित कर दिया कि यह औरंगजेब का नहीं बल्कि भगवान राम का भारत है. जैसे ही मोदी ने रामायण पर डॉक टिकट जारी किया, पूरा समारोह जय श्री राम के नारे के गूँज उठा, लोगों ने भारत माता की जय और वन्दे मातरम के भी नारे लगाए.

ramayana-postal-stamp-image

रामायण पर डॉक टिकट जारी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी, योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक ने मिलकर भगवान राम के जीवन चरित्र रामायण पर आधारित डॉक टिकटों का विमोचन भी किया. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी भारत में फिर से राम राज लाना चाहते हैं और इसी प्रयास में लगे हुए हैं.

ramayan-dock-ticket-image

डॉक टिकट करते हैं दूत का काम: मोदी

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, हमारे देश में डॉक टिकटों का अपना एक अलग ही महत्व रहा है, डॉक टिकट अपने आप में इतिहास को संजोये हुए हैं, डॉक टिकट के हिसाब से अम्बेसडर यानी मैसेंजर या दूत का भी काम करते हैं. दुनिया के किसी भी देश में अगर हमारी डॉक जाए तो उसपर जो पोस्टल स्टाम्प होता है उसे लोग संग्रहित करके रखते हैं. मोदी ने कहा कि कभी कभी डॉक टिकट के संग्रह से भी पता चलता है कि उस देश में किस तरह से बदलाव आये होंगे. 

रामायण के टिकट के लिए मानस मंदिर से बढ़िया कोई जगह नहीं: मोदी

मोदी ने कहा कि आज प्रभु राम चन्द्र जी के जीवन से सम्बंधित एक डॉक टिकट का अनावरण हो रहा है, यह काम मैं दिल्ली में विज्ञान भवन में या प्रधानमंत्री निवास पर भी कर सकता था लेकिन मैंने सोचा कि नवरात्रि का पवन पर्व चल रहा है, राम जी के जीवन में नवरात्रि और विजय दशमी का बहुत महत्व है, तुलसीदास जी की स्मृतियाँ आज भी जीवंत हैं, इसलिए इस टिकट के लोकार्पण के लिए मानस मंडिर से बड़ी कोई जगह नहीं हो सकती है.

रामायण में राम के जीवन का संग्रह है: मोदी

मोदी ने कहा कि राम जी की टिकट तो बहुत निकली हैं लेकिन यह पहला ऐसा टिकट संग्रह है जिसमें प्रभु राम चन्द्र जी के जीवन के अलग अलग पहलुओं को अलग अलग टिकटों से प्रदर्शित किया गया है. आपको देखने पर एक ही टिकट दिखाई देगा लेकिन उसमें अनेक टिकटों का संग्रह है इसलिए प्रभु राम के जीवन पर इस प्रकार के टिकट का कभी भी प्रकाशन नहीं हुआ है, मुझे प्रसन्नता है कि आज पहली बार यह काम हो रहा है.

हर किसी को प्रेरणा देता है प्रभु राम का जीवन: मोदी

मोदी ने कहा कि प्रभु राम जी का जीवन हर व्यक्ति के लिए प्रेरक है, अगर हम महात्मा गाँधी की बात करें तो शिशुकाल से ही उनके जीवन में प्रभु राम एक मंत्र बन गए थे, ऐसे महापुरुष, ऐसे चेतानापुरुष हम सभी को प्रेरणा देते हैं, मैं प्रभु राम के चरणों में प्रणाम करते हुए रामायण टिकट जारी करता हूँ.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें और फेसबुक पेज LIKE करें
loading...

0 comments: