Jul 8, 2017

पढ़ें, किस वजह से किया जा रहा डोनाल्ड ट्रम्प का अपमान, G20 में क्यों खड़ा किया गया किनारे


why-donald-trump-insulted-in-g20-summit-hum-berg-germany

G20 देशों की ग्रुप फोटो में डोनाल्ड ट्रम्प को किनारे खड़ा देखकर आपको आश्चर्य हो रहा होगा, पिछले कई वर्षों में पहली बार हुआ है कि सुपर पॉवर अमेरिका के राष्ट्रपति को इतने बड़े सम्मलेन में किनारे खड़ा किया गया है, अब तक उन्हें विल्कुल बीच में खड़ा किया जाता था लेकिन ऐसा लगता है कि डोनाल्ड ट्रम्प को अलग थलग करने की कोशिश की जा रही है, इसके पीछे कई कारण हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प को अलग थलग किये जाने का सबसे बड़ा कारण है पेरिस क्लाइमेट समझौते से अमेरिका को अलग करना, डोनाल्ड ट्रम्प ने पेरिस क्लाइमेट समझौते से अमेरिका को यह कहते हुए अलग कर दिया था कि भारत और चीन के साथ ढिलाई बरती गयी है, डोनाल्ड ट्रम्प के इस कदम ने पूरी दुनिया को चौंका दिया था क्योंकि यह विल्कुल ही गैर-जिम्मेदाराना फैसला था.

दूसरा बड़ा कारण है, डोनाल्ड ट्रम्प का कई मुस्लिम देशों के लिए वीजा बैन का फैसला और शरणार्थियों का अमेरिका में प्रवेश बंद करने का फैसला, जर्मनी की चांसलर एजेंला मार्कल को डोनाल्ड ट्रम्प का यह फैसला पसंद नहीं आया जिसकी वजह से दोनों में तीखी नोंक झोंक भी हुई थी, उसके बाद से ही एंजेला मार्कल ने डोनाल्ड ट्रम्प को इग्नोर करना शुरू कर दिया था और इस मीटिंग में भी उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प को किनारे खड़ा करके अपनी खीज निकाली. एंजेला ही इस मीटिंग को लीड कर रही हैं, अगर वे चाहतीं तो डोनाल्ड ट्रम्प को बीच में बुलाकर अमेरिका के राष्ट्रपति का सम्मान बरकरार रख सकती थीं लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प का जान बूझकर अपमान किया है.

आपको बता दें कि G20 विश्व के सबसे बड़े 20 देशों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों का अंतर्राष्ट्रीय समूह है जिसकी स्थापना 1999 में की गयी थी, ये 20 देश हर वर्ष मीटिंग करते हैं और वैश्विक विकास का अजेंडा बनाते हैं साथ ही ग्लोबल समस्याओं से लड़ने के लिए रोडमैप बनाते हैं.
नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय लिखें
पोस्ट शेयर करें
loading...

0 comments: