ब्रिटिश चांसलर की यूरोपीय संघ को चेतावनी ‘रास्ता बंद करोगे तो विल्कुल अलग हो जाएगा ब्रिटेन’

british-chancellor-philip-hammond-warned-european-union-brexit
british-chancellor-philip-hammond-warned-european-union-brexit

लंदन, 15 जनवरी: चांसलर फिलिप हेमंड ने कहा कि यदि यूरोपीय संघ ब्रेक्सिट के बाद बाजार सुलभ कराने संबंधित समझौते से पीछे हटता है तो ब्रिटेन अपने आर्थिक मॉडल को एक कॉरपोरेट टैक्स हेवेन में तब्दील कर देगा। समाचार पत्र इंडिपेंडेंट में रविवार को प्रकाशित रपट के अनुसार, हेमंड ने एक जर्मन अखबार से कहा है कि यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद यदि ब्रिटेन को यूरोपीय बाजारों से वंचित किया गया तो उनका देश यूरोपीय शैली के सामाजिक मॉडल, यूरोपीय शैली की कराधान प्रणाली और यूरोपीय शैली की नियमन प्रणाली को त्यागने पर विचार करेगा और एक अलग तरह का देश बनेगा।

हेमंड ने यूरोपीय संघ के 27 अन्य देशों को एक कड़ी चेतावनी में कहा है कि ब्रेक्सिट के बाद फिर से खड़ा होने के लिए जो भी करने की जरूरत होगी, ब्रिटेन उसे करेगा।

रपट के अनुसार, हेमंड ने स्वीकार किया है कि यदि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होता है और यूरोपीय बाजारों तक उसकी पहुंच समाप्त होती है, तो उसे आर्थिक नुकसान हो सकता है। 

उन्होंने कहा है, "इस स्थिति में हमें मजबूरन अपना आर्थिक मॉडल बदलना होगा और हमें प्रतिस्पर्धात्मकता फिर से हासिल करने के लिए अपने मॉडल को बदलना होगा।"

हेमंड ने कहा है, "और आप इस बात को तय मान लीजिए कि हमें जो भी करना होगा, हम उसे करेंगे। ब्रिटिश लोग अब और चोट नहीं खाने वाले हैं, हम पहले ही बुरी तरह जख्मी हो चुके हैं। हम अपना मॉडल बदलेंगे, और हम वापसी करेंगे और हम प्रतिस्पर्धा में शामिल होंगे।"

हेमंड को आशा है कि दोतरफा आधार पर एक नई व्यवस्था पर सहमति बन जाएगी, जिसमें ब्रिटेन बाकी के ईयू सदस्यों के साथ आवाजाही की आजादी स्वीकार किए बगैर अनुकूल शर्तो पर व्यापार कर सकेगा।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: