अमेरिका और रूस में शुरू हुई दुश्मनी, ओबामा ने रूस के 35 सरकारी अधिकारियों को भगाया

barack-obama-expelled-35-russian-officers-from-america-hacking
barack-obama-expelled-35-russian-officers-from-america-hacking

वाशिंगटन, 30 दिसम्बर: विश्व की दो महाशक्तियों अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध की शुरुआत हो चुकी है, अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस की ओर से कथित हैकिंग पर सख्त रुख अपनाते हुए अमेरिका ने रूस की कुछ खुफिया एजेंसियों और शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाकर उन्हें अमेरिका से बाहर जाने के लिए कहा है।

बराक ओबामा ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि अमेरिका में चुनाव के दौरान रूस की नौ एजेंसियों और वरिष्ठ अधिकारियों के कथित हस्तक्षेप की वजह से प्रतिबंध लगाए गए हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका से रूस के 35 सरकारी अधिकारियों को बाहर निकाल दिया। इन अधिकारियों को प्रतिकूल ढंग से काम करने की वजह से अस्वीकार्य घोषित कर दिया गया है।

ओबामा प्रशासन ने अक्टूबर में रूस पर अमेरिका के राजनीतिक संस्थानों की हैकिंग करने और अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप का आरोप लगाया था जिन्हें रूस ने बकवास करार देकर खारिज कर दिया था।

ओबामा ने कहा, "डेटा की चोरी और गुप्त जानकारियों को सीधे तौर पर रूस सरकार की ओर से अंजाम दिया गया।"

ओबामा ने अपनी गोटी चल दी है और अब पुतिन की गोटी चलने का इन्तजार किया जा रहा है, अगर पुतिन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ रिश्ते मजबूत करना चाहेंगे तो वह ओबामा की इस हरकत को नजअंदाज कर देंगे, अगर उन्होंने ओबामा के कूटनीतिक हमले का जवाब दिया और अमेरिकी अधिकारीयों को भी रूस से बाहर निकाल दिया तो ओबामा अपनी चाल में सफल हो जाएंगे और पुतिन और डोनाल्ड ट्रम्प में झगड़ा करवाकर जाएंगे। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

International

Post A Comment:

0 comments: