अग्निपथ योजना के विरोध में बवाल, प्रदर्शनकारियों ने जमकर की हिंसा, ट्रेन में भी लगाई आग

protest-against-agnipath-scheme

अग्निपथ योजना के विरोध में उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में गुरुवार को युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया, विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा और आगजनी भी देखने को मिली। प्रदर्शनकारियों ने बिहार में भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन को भी आग के हवाले कर दिया। कई जगह तोड़फोड़ भी की. बिहार में 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन गुरुवार को भी जारी रहा, प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और राज्य के कई हिस्सों में रेल और सड़क यातायात को बाधित किया। कैमूर जिले में भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और ट्रेन में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने कहा, "हमने लंबे समय से तैयारी की थी और अब वे 4 साल की नौकरी के रूप में अग्निपथ योजना लाए हैं। हमें अग्निपथ नहीं बल्कि पुरानी भर्ती प्रक्रिया चाहिए।

इससे पहले सुबह सैकड़ों की संख्या में युवा नवादा, जहानाबाद और मुंगेर जिलों में भी अग्निपथ योजना के विरोध में एकजुट हुए, बिहार के जहानादाब शहर में भी छात्रों ने रेल और सड़क यातायात बाधित कर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कहा, हम सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। महीनों के प्रशिक्षण और छुट्टी के साथ 4 साल की सेवा कैसी होगी? सिर्फ 3 साल के प्रशिक्षण के बाद हम देश की रक्षा कैसे करेंगे? सरकार को इस योजना को वापस लेना होगा।

गौरतलब है कि अग्निपथ भर्ती योजना' के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे।  इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा। 

हर अग्निवीर को भर्ती के साल 30 हजार महीने तनख्वाह मिलेगी। दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। 25 फीसदी अग्निवीरों को सेवा विस्तार भी मिलेगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

Post A Comment:

0 comments: