भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई ट्रेन सेवा, जानिए कैसे कर पाएंगे सफर

train-service-will-start-between-india-and-nepal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने आज संयुक्त रूप से दोनों पड़ोसी देशों के बीच पहली यात्री ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बिहार के जयनगर से चलकर यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर में कुर्था तक जाएगी। इसकी दूरी लगभग 35 किलोमीटर है, पिछले साल यह रेलवे ट्रैक ₹619 करोड़ में बनकर तैयार हुआ था. देउबा और पीएम मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में मुलाकात की, इससे पहले देउबा ने राज घाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबक, जयनगर-कुर्थ सीमा पार रेलवे लिंक, नेपाल में पहली आधुनिक रेलवे सेवा होगी। डेमू ट्रेन पांच डिब्बों के साथ चलेगी। कोंकण रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 1600 एचपी डेमू पैसेंजर रेक के दो सेट उपलब्ध कराए हैं। DEMU रेक में 2AC कोच होते हैं।  

रेल सेवा शुरू होने होने के बाद अब भारत और नेपाल के बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान फोटो पहचान पत्र के साथ निर्धारित पहचान पत्र में से किसी एक को मूल रूप में ले जाना अनिवार्य होगा। नेपाल में जयनगर और बिजलपुरा के बीच रेल सेवा 1937 में ब्रिटिश शासन के दौरान शुरू की गई थी। हालाँकि, इसे 2001 में नेपाल में बाढ़ के बाद बंद कर दिया गया था।


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India

International

Post A Comment:

0 comments: