नक्सली मूवमेंट के मास्टरमाइंड प्रशांत बोस से जल्द ही NIA और IB करेगी पूछताछ

Rahul Singh Author:

पिछले पांच दशक से नक्सली मूवमेंट का मास्टरमाइंड रहे प्रशांत बोस को रिमांड पर लेने के बाद उससे पूछताछ की जा रही है. झारखंड पुलिस के साथ बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की पुलिस भी उससे पूछताछ कर रही है. वहीं आने वाले दिनों में सीबीआई, एनआईए और जैसी केंद्रीय एजेंसियां ​​भी प्रशांत बोस से पूछताछ कर सकती हैं. इसके अलावा नक्सल प्रभावित राज्यों की पुलिस भी गिरफ्तार नक्सली नेता प्रशांत बोस से पूछताछ के लिए झारखंड पहुंचेगी. 74 वर्षीय प्रशांत बोस और उनकी 57 वर्षीय पत्नी शीला मरांडी को उनके चार सहयोगियों के साथ 12 नवंबर को सरायकेला जिले के कांद्रा टोल ब्रिज के पास से गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने सोमवार को दोनों को कोर्ट में पेश किया था, जिसके बाद कोर्ट ने दोनों को सात दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया. 

गिरफ्तार पति-पत्नी को कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार शाम रांची लाया गया. झारखंड पुलिस के साथ-साथ आईबी और कई अन्य राज्यों की पुलिस उनसे लगातार पूछताछ कर रही है. 

प्रशांत बोस के खिलाफ 100 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। तमाम मामलों और नक्सली घटनाओं की फाइलें लेकर कई राज्यों की पुलिस टीम रांची पहुंच गई है, ताकि प्रशांत से हर मामले में पूछताछ की जा सके. प्रशांत बोस देश में प्रतिबंधित माओवादी संगठन में दूसरे नेता हैं। पिछले पांच दशकों में देश भर में इस संगठन द्वारा की गई लगभग सभी नक्सली घटनाओं की साजिश रचने में प्रशांत बोस का हाथ रहा है। इसमें पुणे के पास भीमा कोरेगांव हिंसा मामला भी शामिल है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

States

Post A Comment:

0 comments: