6 साल में केजरीवाल ने चौथी बार किया यमुना साफ़ करने का ऐलान, बोले- चुनाव से पहले डुबकी लगाऊंगा

Rahul Singh Author:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार यमुना नदी की सफाई करेगी और वह अगले विधानसभा चुनाव से पहले इसमें डुबकी लगाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने यमुना नदी को साफ करने के लिए छह सूत्री कार्य योजना तैयार की है। आपको बता दें कि इससे पहले केजरीवाल  तीन बार यमुना साफ़ करने का ऐलान कर चुके हैं परन्तु अभी तक सफाई नहीं हुई..

केजरीवाल ने कहा, "यमुना नदी को गंदी होने में 70 साल लग गए, इसे दो दिनों में साफ नहीं किया जा सकता। मैंने दिल्ली के इन चुनावों में लोगों से वादा किया था कि अगले चुनावों तक इसे साफ कर दिया जाएगा। हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है।" इस पर हमारे पास 6 एक्शन पॉइंट हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहा हूं।"


केजरीवाल ने कहा कि सरकार युद्धस्तर पर सीवर ट्रीटमेंट पर काम कर रही है. पहला, नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जा रहे हैं। दूसरा, मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाई जा रही है, तीसरा, पुराने ट्रीटमेंट प्लांट की तकनीक को बदला जा रहा है। चौथा, झुग्गी-झोपड़ी क्लस्टर से निकलने वाले कचरे को अब नदियों में मिला दिया जाएगा। पांचवां, जहां लोगों ने सीवर कनेक्शन नहीं लिया है वहां सरकार सीवर कनेक्शन लगाएगी, छठा, गाद निकालने, सीवरों का पुनर्वास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार यमुना में औद्योगिक कचरे का निर्वहन करने वाले उद्योगों को बंद कर देगी।

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार को हाल ही में छठ त्योहार के दौरान यमुना नदी के प्रदूषण को लेकर विपक्षी नेताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा था। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Delhi

Post A Comment:

0 comments: