आज होगा पंजाब के नए मुख्यमंत्री पर फैसला, सिद्धू समेत तीन कांग्रेसी नेता रेस में

कैप्टन अमरिंदर सिंह के शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद, अब सभी की निगाहें कांग्रेस आलाकमान पर टिकी हैं क्योंकि पंजाब का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस आलकमान ही बनाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के बाद होने की संभावना है, जिसे चंडीगढ़ में रविवार को सुबह 11 बजे बुलाया गया है। रविवार को सीएलपी की बैठक के बाद दो उप मुख्यमंत्रियों के नामों की भी घोषणा हो सकती है। शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होने की संभावना है।

शनिवार शाम को हुई सीएलपी की बैठक में, पंजाब कांग्रेस के विधायकों ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुनने का अनुरोध किया गया था। शनिवार की रात नई दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर एक बैठक की गई।

सूत्रों के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदार पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, वर्तमान राज्य इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और सुखजिंदर सिंह रंधावा हैं। अन्य नामों में पार्टी के वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, ब्रह्म मोहिंद्रा, विजय इंदर सिंगला, पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कुलजीत सिंह नागरा और सांसद प्रताप सिंह बाजवा शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक राज कुमार वेरका का नाम चर्चा में है, जो दलित समुदाय से आते हैं.