PM मोदी और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच हुई मुलाक़ात, अमेरिका ने माना पाकिस्तान आतंक का आका है

वाशिंगटन में भारतीय समयानुसार आज सुबह लगभग साढ़े तीन बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच मुलाक़ात हुई. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात के दौरान कमला ने आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, हैरिस ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन काम कर रहे थे और उसने इस्लामाबाद से कार्रवाई करने के लिए कहा ताकि इस मामले से भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की सुरक्षा को खतरा न हो। प्रधानमंत्री मोदी और कमला हैरिस के बीच चल रही बातचीत के दौरान जब आतंकवाद का मुद्दा आया, तो उपराष्ट्रपति ने आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया।”

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला के मुताबिक़, कमला हैरिस सीमा पार आतंकवाद के तथ्य पर प्रधान मंत्री की ब्रीफिंग से सहमत थीं, और यह तथ्य कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है और ऐसे आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन पर लगाम लगाने और बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है। कमला हैरिस ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के सर्वोत्तम हित में लोकतंत्रों की रक्षा करना दोनों देशों का दायित्व है।

प्रधान मंत्री मोदी ने व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ बैठक की, इस दौरान उन्होंने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का फैसला किया और लोकतंत्र, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत के लिए खतरों सहित सामान्य हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। मोदी ने हैरिस को “एक परिवार की तरह, रिश्तेदारी की भावना के साथ” भारत को समर्थन देने के लिए भी धन्यवाद दिया।