16 अगस्त से UP में स्कूल खोलने का फैसला, 50 फीसदी छात्रों के साथ खुलेंगे स्कूल, 5 से दाखिला

यूपी सरकार ने 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया है, यूपी के सभी स्कूल 16 अगस्त से कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ फिर से खुल रहे हैं। मार्च 2020 से भारत में कोरोनावायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं। कुछ राज्यों ने सितंबर 2020 के बाद सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू कर दीं, लेकिन इस साल की शुरुआत में कोविड -19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के बाद, स्कूलों को कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पंजाब और उत्तराखंड सरकार ने 2 अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए हैं। इस बीच दिल्ली सरकार भी एक दो दिन में स्कूलों को फिर से खोलने और सामान्य कक्षाएं फिर से शुरू करने पर जल्द ही फैसला लेने जा रही है. दिल्ली एम्स के डॉयरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी स्कूलों को फिर से खोलने की वकालत की थी। इसके अलावा, IIT के प्रोफेसरों, डॉक्टरों और अभिभावकों ने तीन राज्यों के सीएम को एक खुला पत्र लिखकर स्कूलों को फिर से खोलने की मांग की थी।

इसके अलावा स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारम्भ होगी..16 अगस्त से 50% क्षमता के साथ माध्यमिक शिक्षण संस्थाओं में पठन पाठन आरम्भ होगा, एक सितंबर तक उच्च शिक्षण संस्थानों में पढाई आरम्भ होगी। सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी की जाए.