मेघालय और असम के बीच आज गुवाहाटी में मुख्‍यमंत्री स्‍तर के दूसरे दौर की वार्ता खत्म

मेघालय और असम के बीच आज गुवाहाटी में मुख्‍यमंत्री स्‍तर के दूसरे दौर की वार्ता हुई। दोनों राज्‍यों के बीच जटिल सीमा मुद्दे के समाधान के लिए इससे पहले शिलंग में 23 जुलाई को पहले दौर की बातचीत हुई थी। बैठक में असम सरकार ने विवाद के 12 में से छह क्षेत्रों के बारे में विस्‍तृत प्रस्‍तुति दी। दोनों राज्‍यों ने चरणबद्ध तरीके से मुद्दों पर विचार करने की सहमति व्‍यक्‍त की है। छह क्षेत्रीय समितियां गठित करने पर भी सहमति बनी जिनकी अध्‍यक्षता कैबिनेट मंत्री करेंगे।

दोनों राज्‍यों की सरकारों ने समस्‍या के समाधान के लिए ऐतिहासिक तथ्‍यों, जातीयता, प्रशा‍सनिक सुविधा, इच्‍छा शक्ति, धारणाओं और निकटता पर ध्‍यान देने का फैसला किया है। इन शर्तों के आधार पर समाधान तलाशने की कोशिश की जायेगी।

ये समितियां विभिन्‍न क्षेत्रों के संयुक्‍त दौरे के बाद 30 दिन के अन्‍दर रिपोर्ट सौपेंगी। मेघालय के मुख्‍यमंत्री कानरेड संगमा ने कहा कि दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री लोगों को सकारात्‍मक संकेत देने के लिए कुछ क्षेत्रों में जायेंगे।

इस बीच, असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने कहा कि छह स्‍थानों से शुरूआत करना अच्‍छा कदम है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्रीय समितियों में लोक सेवा अधिकारी के अलावा स्‍थानीय प्रतिनिधि भी शामिल हो सकते हैं।