कश्मीर के सेंट्रल जेल श्रीनगर से हरियाणा की जेल में शिफ्ट किये गए PSA के तहत बंद किये गए 16 कैदी

image credit - the print

कश्मीर के सेंट्रल जेल श्रीनगर में बंद 16 कैदियों को हरियाणा के जेल में शिफ्ट ( 16Detainees Shift Haryana Jail ) कर दिया है, ये सभी कैदी PSA यानि सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत जेल में बंद हैं, यह खबर सूत्रों के हवाले से है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, आधिकारिक सूत्र ने कहा कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की सरकार द्वारा मंगलवार को 16 बंदियों को कश्मीर के बाहर स्थानांतरित ( 16Detainees Shift Haryana Jail ) कर दिया गया है, सभी सोलह बंदियों को 2019-2020 और 2021 से केंद्रीय जेल श्रीनगर में बंद किया गया था। बताया जा रहा है कि हरियाणा की दो अलग-अलग जेलों में सभी कैदियों को शिफ्ट किया गया है..

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोलह पीएसए बंदियों के स्थानांतरित ( 16Detainees Shift Haryana Jail ) करने का कारण नहीं बताया गया है, कैदियों का यह स्थानांतरण जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने की दूसरी वर्षगांठ से ठीक पहले हुआ है, उल्लेखनीय है कि 5 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाकर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया।

“जम्मू-कश्मीर पब्लिक सेफ्टी एक्ट, 1978 की धारा 10 (बी) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सरकार ने PSA के तहत हिरासत में लिए गए कैदियों को स्थानांतरित करने का आदेश दिया है..

स्थानांतरित किए गए कैदियों की पहचान दानिश अल्ताफ मलिक, जहूर अहमद पैरी, उमर अबाद, मोहम्मद यूसुफ गनी, आरिफ यूसुफ गनी, गुलाम रसूल डार, उमर फैयाज मीर, मंजूर अहमद सोफी और मेहराज उद दीन गनी के रूप में हुई है, ये सभी कैदी कश्मीर के अलग-अलग जिलों के हैं..ये आठ कैदी हरियाणा की एक जेल में शिफ्ट किये गए हैं..

जो हरियाणा की दूसरी जेल में शिफ्ट किये गए हैं, उन कैदियों की पहचान जुनैद अहमद डार, सज्जाद अहमद भट, फैजान अख्तर भट, बिलाल अहमद वानी नासिर मोहिउद्दीन पहलवान, मुदासिर अहमद शेख, सजाद शाहनवाज मीर और आरिफ अहमद मल्ला के रूप में हुई है..