जनता को एक और बड़ा झटका, मदर डेयरी का दूध हुआ 2 रूपये महंगा

तस्वीर साभार - सोशल मीडिया

रिफाइंड और तेल के बाद अब दूध के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है, मदर डेयरी ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों ( Mother Dairy Milk Price ) में कल से 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। मदर डेयरी ने आखिरी बार दिसंबर 2019 में दूध की कीमतें बढ़ाई थीं। 1 जुलाई से अमूल ने अपने दूध की कीमतों ( Mother Dairy Milk Price ) में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

मदर डेयरी ने कहा कि वह “11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने दूध की कीमतों ( Mother Dairy Milk Price ) में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर है।” नई कीमतें सभी दूध वेरायटी पर लागू होंगी। दूध के दाम बढ़ाने को लेकर कम्पनी द्वारा जारी किये गए एक बयान में कहा गया है कि ‘कंपनी समग्र इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है, इसलिए कीमतें बढ़ाई गई हैं. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है।

मदर डेयरी ने कहा, यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले तीन-चार हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया।

दो रूपये कीमत बढ़ने के बाद अब मदर डेयरी के फुल क्रीम की कीमत 55 रुपये लीटर से बढ़कर 57 रुपये लीटर हो गई है. वहीं टोंड मिल्क की कीमत 45 रुपये लीटर से बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बढ़ी हुई कीमतें कल यानी रविवार (11 जुलाई 2021) से प्रभावी होंगी।

अमूल ने भी हाल ही में दूध के दामों में प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की थी. दिल्ली, एनसीआर समेत देशभर में अमूल दूध के दामों में बढ़ोतरी की गई थी. अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम इन सभी में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.