ED की बड़ी कार्यवाही, शरद पवार की पार्टी के नेता के दामाद को किया गिरफ्तार

शरद पवार की पार्टी एनसीपी के नेता एकनाथ खड़से के दामाद गिरीश चौधरी को प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) ने गिरफ्तार कर लिया है, एकनाथ खडसे के दामाद गिरीश चौधरी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने पुणे एमआईडीसी भूमि सौदा मामले में देर शाम तक पूछताछ की। उसके बाद गिरफ्तार कर लिया। गिरीश चौधरी को मंगलवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया गया था, देर शाम तक पूछताछ हुई, संतोषजनक जवाब न मिलने पर गिरफ़्तारी हुई. गिरीश चौधरी द्वारा लाए गए विभिन्न दस्तावेजों का भी ईडी अधिकारी विश्लेषण कर रहे थे।

ED ने इससे पहले जनवरी में एकनाथ खडसे से पुणे एमआईडीसी भूमि सौदा मामले में पूछताछ की थी। इसके बाद खडसे ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया था और आरोप लगाया था कि ईडी ने केवल 2020 में भाजपा से एनसीपी में जाने के बाद कार्रवाई की थी।

क्या है पूरा मामला।
महाराष्ट्र पुलिस के एंटी करप्शन ब्यूरो ने 2017 में एकनाथ खडसे, उनकी पत्नी मंदाकिनी, दामाद गिरीश चौधरी और मूल भूमि मालिक अब्बास अकानी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। यह मामला खडसे और अन्य द्वारा पुणे के पास एमआईडीसी में मुख्य भूखंड की खरीद से संबंधित कथित अनियमितताओं से संबंधित था। यह मामला हेमंत गावंडे नाम के एक रियाल्टार द्वारा लगाए गए आरोपों पर दर्ज किया गया था. उन्होंने खड़से पर घोटाले का आरोप लगाया था.