पुण्यतिथि बॉलीवुड की पसंदीदा दादी जोहरा सहगल जो 102 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहकर गई

bollywood/zohra-sehgal-death-anniversary

बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री जोहरा सहगल की आज पुण्यतिथि है. 102 साल की उम्र में यह अभिनेत्री दुनिया को अलविदा कहकर चली गई. जोहरा को भारत की पहली महिला अभिनेत्री माना जाता है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली. बता दें, जोहरा ने कपूर खानदार की चौथी पीढ़ी तक के साथ काम किया है और अंत में 10 जुलाई 2014 को कार्डिएक अरेस्ट के वजह से उनका देहांत हो गया.

जोहरा बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा दादी थीं. दरअसल, जोहरा ने करण जौहर की फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में एक बूढ़ी दादी का रोल निभाया था और नई पीढ़ी के ज्यादातर लोग उन्हें इसी रूप में जानते है. जोहरा हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री थीं जो अपनी जिंदादिली से कभी बूढ़ी नहीं हुईं.

आपको बता दें, जोहरा की जिंदगी बचपन में संघर्षों से भरी रही क्योंकि छोटी उम्र में ही उनकी मां का निधन हो गया था. जोहरा को पेटिंग और भारतीय नृत्य का काफी शौक था इसलिए जोहरा ने 1945 में पृथ्वी थिएटर ज्वॉइन कर लिया फिर, जोहरा ने बाजी, सीआईडी, आवारा और नौ दो ग्यारह जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की. जोहरा डांस और थियेटर के अलावा फिल्मों में भी अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही थीं. आखिरी बार, जोहरा साल 2007 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ में नजर आई थीं और साल 2010 में भारत सरकार ने जोहरा को पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया.