UP ब्लॉक प्रमुख चुनाव में लहराया भगवा, 825 में से 605 सीटों पर हुई BJP की विजय, सपा का सूपड़ा साफ़

उत्तर प्रदेश में भाजपा की विजय का सिलसिला लगातार जारी है, जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के बाद भाजपा ने ब्लॉक प्रमुख चुनाव ( UP Block Pramukh chunav ) में भी प्रचंड जीत हासिल की है, कुल 825 सीटों में से भाजपा ने 648 सीटों पर विजय हासिल की. लगभग 300 सीटों पर भाजपा ने निर्विरोध जीत हासिल की थी, शेष सीटों पर आज चुनाव हुए और आज ही परिणाम भी घोषित कर दिये, जहाँ भाजपा ने बम्पर जीत दर्ज की वहीँ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो गया. चुनाव के दौरान कम से कम 17 जिलों से झड़पों की खबरें आईं।

एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 17 जिलों से हिंसा और झड़प की घटनाएं सामने आई हैं. अमेठी, बलिया, सिद्धार्थ नगर, कानपुर, मऊ, हमीरपुर, अमरोहा, लखनऊ, सुल्तानपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, उन्नाव, प्रतापगढ़, इटावा, कानपुर देहात और चंदौली जिले थे। “इन जिलों के अधिकारियों को आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

समाजवादी पार्टी सिर्फ 98 सीटों पर जीत दर्ज कर सकी है, भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) और निर्दलियों ने भी करीब 70 से अधिक सीटों पर कब्जा जमाया है। 14 जिलों में सपा का खाता भी नहीं खुला, वहां पर सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा के उम्मीदवार चुनाव जीते हैं। कांग्रेस का एकदम बुराहाल रहा है, पूरे प्रदेश में कांग्रेस सिर्फ पांच सीटों पर जीत दर्ज कर पाई है.

प्रदेश की 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 349 ब्लॉक प्रमुख ( UP Block Pramukh chunav ) निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। इनमें से भाजपा के 334 प्रत्याशी निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुने गए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने शनिवार को क्षेत्र पंचायत प्रमुख के चुनाव ( UP Block Pramukh chunav ) में बीजेपी की बम्पर जीत के बाद कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की जनहितकारी योजनाओं के समाज के हर तबके तक बिना भेदभाव पहुंचने से यह जीत मिली है।