4 मुस्लिम परिवारों के लिए सेकुलर लोग बनवा रहे मस्जिद, लोग बोले- 20-30 साल बाद यही सेकुलर ‘यह मकान बिकाऊ है’…

image tweeted - samir abbas

पंजाब के मोगा में एक गाँव है भूलर ( build mosque bhoolar moga ) , यहाँ चार मुस्लिम परिवार रहते हैं, गाँव में सिखों की संख्या ज्यादा है, इस गाँव में सात गुरुद्वारे और दो मंदिर हैं, अब गाँव के सेकुलर लोगों ने मुस्लिमों के लिए मस्जिद बनवानें का फैसला लिया है, सेकुलर लोगों की इस पहल की एक ओर सराहना हो रही है तो वहीँ दूसरी ओर कुछ लोगों का कहना है कि इस पहल के बुरे परिणाम 20-30 साल बाद देखने को मिल सकते हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक़, मस्जिद बनवानें के लिए गांववालों ने 100 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का योगदान दिया और सहयोग किया।

गाँव के सरपचं पाला सिंह (45) ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि “1947 में विभाजन से पहले एक मस्जिद थी लेकिन यह समय के साथ खंडहर में बदल गई। हमारे गांव में चार मुस्लिम परिवार हैं जिन्होंने वापस रहना चुना और तब से, हमारे गांव ( build mosque bhoolar moga ) में हिंदू, मुस्लिम और सिख परिवार सद्भाव में रहते हैं। सरपंच ने कहा, गाँव वाले चाहते हैं कि मुस्लिम परिवारों को भी उनकी नवाज पढ़ने की जगह मिले। इसलिए यह तय किया गया है कि मस्जिद को उसी जमीन पर बनाया जाएगा ( build mosque bhoolar moga )  जहां वह पहले थी।” सरपंच ने कहा, मस्जिद गाँव में पूजा का 10 वां स्थान होगा।


चार मुस्लिम परिवारों के लिए मस्जिद बनाये जानें को लेकर ‘हम लोग We The People’ नामक एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 20-30 साल बाद यही सेकुलर “यह मकान बिकाऊ है” लिख कर अपनी पुश्तैनी,..? एक यूजर ने लिखा, आज की ये पहले कुछ ही सालों में नासूर बन जाएगी यहां के लोगो के लिए, आपके सामने, देखते रहियेगा जी।

एक अन्य यूजर ने लिखा, ये खुबसूरती नहीं, ये अपने पैरों पर कुल्हाङी मार रहे हैं। यहीं से इनके खिलाफ हर शुक्रवार भीङ इक्कठा की जाऐगी। और दूसरी बात ये खुबसूरती वहां क्यों नहीं दिखती जो इलाका मुस्लिम बहुल हो। जैसे कश्मीर या बंगाल।