भारत सरकार ने तय किये वैक्सीन के दाम, कोविशील्ड से दो गुना महंगे दाम में मिलेगी कोवैक्सीन

vaccine price in india

Vaccine price in India fixed, Covaxin price Rs 1200, Covishield price Rs 600, Sputnik-V Price Rs 948. Vaccines will be available free in government hospitals

कल राष्ट्र को सम्बोधित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश के सभी नागरिकों को 21 जून से वैक्सीन फ्री में लगेगी, यानि वैक्सीनेशन प्रोग्राम केंद्र सरकार ने अपने अधीन कर लिया, अब भारत सरकार ने वैक्सीन के दाम ( Vaccine price in India) तय कर दिए है, कौन वैक्सीन कितने में मिलेगी। भारत बॉयोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन कोविशील्ड से दुगुने दाम में मिलेगी। दूसरे नंबर पर रसियन वैक्सीन स्पूतनिक-V है. सबसे सस्ती कोविशील्ड है. भारत बॉयोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी वैक्सीन Covaxine ₹1200 में मिलेगी, सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा उत्पादन की जा रही कोविशील्ड ₹600 में मिलेगी। जबकि रसिया में निर्मित स्पूतनिक वी ₹948 में मिलेगी। सरकारी अस्पतालों में ये मुफ़्त वैक्सीन लगेगी और प्राइवेट अस्पताल तय क़ीमत से सिर्फ़ 150 रूपये ज़्यादा ले सकते है। ( Vaccine price in India)


राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए PM मोदी ने कहा था, 21 जून, सोमवार से देश के हर राज्य में, 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त को-टीका मुहैया कराएगी। को-टीका निर्माताओं से कुल को-टीका उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी। ( Vaccine price in India )

PM मोदी ने कहा, देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त को-टीका मिली है। अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे। सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त को-टीका उपलब्ध करवाएगी। देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी। प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।

vaccine price in india
Photo Credit – ANI

मालूम हो कि पहले राज्य सरकारों के आग्रह पर केंद्र सरकार ने टीका प्रोग्राम उन्हें सौंप रखा था, लेकिन वो राज्य के लोगों को को-टीका उपलब्ध कराने के बजाय इसके जरिये मोटी दलाली खाने में जुटे थे, जिसके बाद केंद्र ने टीका प्रोग्राम फिर से अपने हाथ मे ले लिया, अब पूरे देश के लोगों को टीका फ्री में मिलेगा।