यूपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द, CBSE के बाद अबतक 5 राज्य रद्द कर चुके हैं 12 की परीक्षा

यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा रद्द होने के आसार

सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं, लोकभवन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड भी बारहवीं की परीक्षा रद्द कर चुका है.

गौरतलब है कि 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने मौजूदा COVID-19 स्थिति के कारण रद्द सीबीएसई बोर्ड बारहवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया था। इस फैसले के तुरंत बाद, कई अन्य राज्य बोर्डों जैसे कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और राज्य बोर्ड जैसे HBSE, RBSE, MP बोर्ड ने भी कक्षा 12 की बोर्ड 2021 की परीक्षा रद्द कर दी.

हालाँकि कई राज्यों के बोर्ड ने अभी परीक्षा को रद्द करने का निर्णय नहीं लिया है, बच्चे 12 की परीक्षा 2021 पर अंतिम निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। कई छात्रों ने ट्विटर के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से महामारी के कारण 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का अनुरोध किया था, स्वास्थ्य जोखिमों से चिंतित, राज्य बोर्डों के माता-पिता और छात्र इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का अनुरोध कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षा हो सकती है रद्द

परीक्षा रद्द होने के बाद सभी छात्र प्रमोट किये जाएंगे, यानि कक्षा 11 में जैसा परफॉर्मेंस रहा होगा, उसी हिसाब से अब बारहवीं में अंक मिलेंगे, हालाँकि सीबीएसई ने छात्रों से कहा है कि जो छात्र परीक्षा देना चाहें स्थिति अनुकूल होनें के बाद दे सकते हैं.

कहा-कहाँ रद्द हुई कक्षा 12 की परीक्षा।
उत्तर प्रदेश में कक्षा 12 की परीक्षा रद्द।
मध्यप्रदेश में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द।
हरियाणा में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द।
राजस्थान में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द।
गुजरात में बारहवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द।