ट्विटर को महंगा पडेगा J&K और लद्दाख को भारत से अलग दिखाना, ठोस एक्शन की तैयारी में मोदी सरकार

ट्विटर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, कभी उपराष्ट्रपति के अकाउंट से ब्लू टिक हटा देता है तो कभी कानून मंत्री का अकाउंट घंटेभर के लिए लॉक कर देता है. अब ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग देश बताया है, ट्विटर को अब इसका अंजाम भुगतना पड़ सकता है, मोदी सरकार ट्विटर के खिलाफ ठोस एक्शन लेनें की तैयारी कर रहे हैं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मोदी सरकार इस गलती के लिए ट्विटर को बख्शने वाली नहीं है. ( Twitter Ladakh Map )

ट्विटर की वेबसाइट के “ट्वीप लाइफ” खंड पर दिखाई देने वाला नक्शा भारत के बाहर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दर्शाता है। विकृत नक्शे को एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा चिह्नित किया गया था..( Twitter Ladakh Map )

सूत्रों का कहना है कि सरकार सख्त कार्रवाई कर सकती है क्योंकि वह देश के नक्शे की विकृति को हल्के में नहीं लेती और इसे गंभीर अपराध मानती है। ट्विटर को वित्तीय दंड का सामना करना पड़ सकता है, अधिकारियों के लिए सात साल की जेल और आईटी नियमों की धारा 69 ए के तहत अवरुद्ध भी किया जा सकता है। ( Twitter Ladakh Map )

हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि भारत ने ट्विटर के सामने गलत नक्शे पर आपत्ति जाहिर की है। पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने इसी तरह के नक्शा विवाद को लेकर ट्विटर को नोटिस भेजा था। तब जियोटैग में लेह को चीन का हिस्सा बताया गया था। केंद्र सरकार ने ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी को 22 अक्टूबर को लिखे खत में नाराजगी जाहिर की थी। सरकार ने ट्विटर से पूछा था कि क्यों ना उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए? हालांकि, इसके बाद ट्विटर ने इस गलती को सुधार लिया था।

नक्शा विवाद ऐसे समय पर हुआ हुआ सरकार और सोशल मीडिया कंपनी के बीच जंग चल रही है। ऐसे में अब ट्विटर के खिलाफ कड़ी कार्यवाही तय मानी जा रही है.