Twitter ने फिर की टुच्ची हरकत, भारत के उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu के एकाउंट से हटाया..?

Venkaiah Naidu and twitter

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter अपनी टुच्ची हरकतों से बाज नहीं रहा है, ऐसा लगता है कि अब ट्विटर पर नकेल कसने का समय आ गया है, जी हाँ! क्योंकि एक के बाद एक ट्विटर के वाहियात कृत्यों की कड़ियाँ लम्बी होती जा रही हैं, ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu के अकाउंट से ब्लू टिक हटाकर असत्यापित यानि unverified कर दिया। उपराष्ट्रपति के अकाउंट से ब्लू टिक हटाए जानें के बाद अब ट्विटर पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है, लोग सरकार से मांग कर रहे हैं कि अब ट्विटर पर कार्यवाही करके उसकी औकात बतानें का समय आ गया है. ट्विटर ने उपराष्ट्रपति Venkaiah Naidu के अकाउंट को असत्यापित क्यों किया, इसकी जानकारी नहीं दी.

मालूम हो कि इससे पहले हाल ही में Twitter ने ‘भारतीय जनता पार्टी’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह व् दर्जनों भाजपा नेताओं के ट्वीट के नीचे manipulated media का टैग चिपका दिया, ये सभी ट्वीट कथित कांग्रेसी टूलकिट से सम्बंधित थे, हालाँकि ट्विटर ने किस आधार पर manipulated media चिपकाया इसकी जानकारी अभी तक नहीं दी.


आपको बता दें कि ट्विटर ने दो दिन पहले नाइजीरिया के राष्ट्रपति का ट्वीट हटा दिया, इसके बाद फौरन बदला लेते हुए नाइजीरिया ने ट्विटर को देशभर में अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया। नाइजीरियन सरकार ने दो टूक कहा, हमारे देश में काम करना है तो हमारे नियम कानून मानने होंगे। अन्यथा देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

ट्विटर इससे पहले अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंक के अकाउंट पर भी तमाम प्रकार के Restriction यानि प्रतिबन्ध लगाता था, हालाँकि राष्ट्रपति रहते हुए ट्रम्प ने कोई एक्शन नहीं लिया, जिसकी वजह से ट्विटर बिना लगाम का घोड़ा हो गया, जो मन में आ रहा है वो कर रहा है, ट्रम्प के हारते ही उनका अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया, ट्विटर अब यही सब कुकृत्य भारत में करना शुरू कर चुका है.