जम्मू कश्मीर में कुछ बड़ा होने वाला है, PM मोदी ने कश्मीर के नेताओं के साथ बुलाई सर्वदलीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को नई दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूत्रों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के प्रमुख राजनीतिक नेताओं को अनौपचारिक आमंत्रण भी भेजे गए हैं। इंडिया टुडे से बात करते हुए, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्हें “अनौपचारिक निमंत्रण मिला है. अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पूर्व राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध को समाप्त करने के लिए केंद्र की ओर से यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

बैठक में कश्मीर और जम्मू दोनों के दलों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है, जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “हमें एक सूचना भेजी गई है। हम अभी नहीं जानते कि यह किस बारे में है, लेकिन औपचारिक निमंत्रण का इंतजार करेंगे और फिर फैसला करेंगे।”

केंद्रीय गृह सचिव ने शनिवार को फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत जम्मू कश्मीर के 14 नेताओं से 24 जून को प्रधानमंत्री आवास पर बैठक में शामिल होने के लिए संपर्क किया है. बैठक के लिए जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष से भी केंद्रीय गृह सचिव ने संपर्क किया है.

अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने सहित राजनीतिक प्रक्रियाओं को मजबूत करने की केंद्र की पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को वहां के सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं.