नाइजीरिया ने किया बैन तो औकात में आया ट्विटर, अब नाइजीरिया के सामने गिड़गिड़ा रहा ट्विटर

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को नाइजीरिया सरकार ने अनिश्चितकालीन के लिए सस्पेंड कर दिया है. सूचना और संस्कृति मंत्रालय ने ट्वीट करके ट्विटर को सस्पेंड करने की जानकारी दी, सूचना और संस्कृति मंत्री, अल्हाजी लाई मोहम्मद, ने शुक्रवार को अबूजा में जारी एक बयान में Twitter को निलंबित करने की घोषणा की, नाइजीरिया में बैन होने के बाद अब Twitter को अपनी औकात का पता चला गया है और बहाल करने के लिए नाइजीरिया के सामने गिड़गिड़ा रहा है.

Twitter Public Policy ने ट्वीट कर कहा कि ‘हम नाइजीरिया में ट्विटर को ब्लॉक किए जाने से बहुत चिंतित हैं। आधुनिक समाज में मुफ्त और #OpenInternet तक पहुंच एक आवश्यक मानव अधिकार है। हम नाइजीरिया में उन सभी लोगों के लिए पहुंच बहाल करने के लिए काम करेंगे जो दुनिया से संवाद करने और जुड़ने के लिए Twitter पर भरोसा करते हैं।

ट्विटर को बैन करते हुए नाइजीरियाई सरकार ने अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी पर अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल “नाइजीरिया के कॉर्पोरेट अस्तित्व को कमजोर करने में सक्षम गतिविधियों के लिए” करने की अनुमति देने का आरोप लगाया। दरअसल ट्विटर ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के एक ट्वीट को हटा दिया, इसके बाद नाइजीरिया ने ट्विटर को हटा दिया। राष्ट्रपति के जिस ट्वीट को Twitter ने हटाया, उसमें उन्होंने आतंकियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देने की बात कही थी.

राष्ट्रपति का ट्वीट हटाए जानें के बाद नाइजीरिया के सूचना मंत्री लाई मोहम्मद ने Twitter की कार्रवाई की आलोचना की और सोशल मीडिया दिग्गज पर “दोहरे मानकों” का आरोप लगाया। ट्विटर की मंशा पर भी सवाल उठाते हुए कहा, ”नाइजीरिया में ट्विटर का मिशन बेहद संदिग्ध है…”।

शनिवार सुबह से नाइजीरिया में Twitter को ब्लॉक कर दिया गया, घोषणा के कुछ ही घंटों बाद प्रभावी हुआ। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक़, 39 मिलियन से अधिक नाइजीरियाई लोगों के पास एक Twitter अकाउंट है.