न्यूजीलैंड बना चैंपियन, भारत को हराकर जीता ICC World Test Championship का खिताब

भारतीय क्रिकेट टीम को हराकर न्यूजीलैंड चैंपियन ( New Zealand WTC Champion ) बन गया है, मैच के आखिरी दिन न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर ICC World Test Championship का खिताब अपने नाम किया, जीत के लिए 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी न्यूजीलैंड को शुरुवात में दो झटके जरूर लगे, लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरस गए और न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया। कप्तान केन विलियम्सन ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। ( New Zealand WTC Champion )

ICC World Test Championship का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में खेला गया, आधे से ज्यादा खेल बारिश से प्रभावित हुआ, छठा दिन रिजर्व रखा गया था, आज छठे दिन न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की. यह न्यूजीलैंड का अब तक का पहला आईसीसी खिताब है, इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों – डेवोन कॉनवे (19) और टॉम लाथम (9) को जल्दी आउट करके भारत की वापसी करा दी, लेकिन उसके बाद भारतीय टीम लगातार पिछड़ते चली गई. ( New Zealand WTC Champion )

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने क्रमशः चार और तीन विकेट चटकाए और भारत को दूसरी पारी में 170 रन पर समेट दिया। भारत के लिए ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 41 रन बनाए। भारत के कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा 13 और 15 के स्कोर पर सस्ते में आउट हुए।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने छठे दिन की शुरुआत जोरदार तरीके से की, जिसमें काइल जैमीसन ने चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली के विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट ने भी तीन विकेट लिए, बीच नील वैगनर ने भी एक विकेट लिया। भारत की बैटिंग और बॉलिंग दोनों खराब रही है..लगातार आठ साल से भारतीय टीम आईसीसी की कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है.

ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा संचालित टेस्ट क्रिकेट की एक प्रतियोगिता है, जो 1 अगस्त 2019 को शुरू हुई थी। 23 जून 2021 को सम्पन्न हुई.