मुकुल गोयल बनें यूपी के नए DGP, जानिये इनके बारें में सबकुछ

आईपीएस मुकुल गोयल उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक ( डीजीपी ) बन गए हैं, हितेश चंद्र अवस्थी आज यूपी डीजीपी पद से रिटायर हुए, जिसके बाद गोयल ने पदभार सम्भाला। अवस्थी की सेवानिवृत्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्होंने एक तेज अधिकारी के रूप में राज्य की सेवा की। ”सीएम ने कहा, उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यूपी के नए डीजीपी मुकुल गोयल 1987 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी, गोयल वर्तमान में एडीजी, सीमा सुरक्षा बल के रूप में कार्यरत हैं। मुजफ्फरनगर में जन्मे गोयल ने आईआईटी दिल्ली से बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) किया है। उन्हें उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए वीरता के लिए पुलिस पदक (2003), सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक (2003) और विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (2012) से सम्मानित किया गया। गोयल ने समाजवादी पार्टी के शासन के दौरान एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के रूप में कार्य किया था।

गोयल फरवरी 2024 में रिटायर होंगे. उनके पास करीब ढाई साल का कार्यकाल है.मुकुल गोयल लंबे समय तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में एसएसपी रहे. आजमगढ़, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और सहारनपुर के एसएसपी रहने के साथ मुकुल गोयल डीआईजी कानपुर आगरा और बरेली के डीआईजी भी रहे.