कल सातवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग‍ दिवस पर मुख्‍य समारोह को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

सातवां अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कल मनाया जाएगा। इस वर्ष यह अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2021 ( International Yoga Day 2021 ) की मुख्‍य विषय वस्‍तु आरोग्‍य के लिए योग है। यह मौजूदा परिस्थितियों के अनुरूप है। दुनियाभर में भारतीय दूतावास अपने-अपने देशों में योग दिवस से संबंधित गतिविधियों का समन्‍वय कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार दुनियाभर में योग दिवस लगभग 190 देशों में मनाया जाएगा।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day 2021 ) के मुख्‍य कार्यक्रम टेलीविजन पर प्रसारित होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मुख्‍य संबोधन करेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन के सभी केंद्रों पर सुबह साढे छह बजे से आरंभ होगा। आयुष राज्‍य मंत्री किरेन रिजिजू कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान योग का प्रदर्शन करेगा।

संस्‍कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सुबह अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस से संबंधित मुख्‍य कार्यक्रम संबोधित करेंगे और उसके बाद योग दिवस से जुडे अन्‍य कार्यक्रम होंगे। श्री पटेल ने कहा कि संस्‍कृति मंत्रालय अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस को योग एक भारतीय धरोहर अभियान के अंतर्गत मनाएगा। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ने देशभर में 75 सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक स्‍थलों का चयन किया है, जहां योग दिवस कोविड मानकों का पालन करते हुए मनाया जाएगा। श्री पटेल ने कहा कि योग को एक जन आंदोलन बनाया जाना चाहिए, क्‍योंकि इसके लाभ जगजाहिर हैं। ( International Yoga Day 2021 )

संस्‍कृति मंत्री ने कहा कि योग महामारी के दौरान बहुत लाभ देने वाला रहा है क्‍योंकि इसकी मदद से लोग कोविड प्रचार की परेशानियों से उबरे हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने अपने प्रस्‍ताव 11 दिसंबर 2014 को स्‍वीकार करते हुए 21 जून को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस घोषित किया। वर्ष 2015 से दुनियाभर में स्‍वस्‍थ जीवन के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस एक जन आंदोलन बन गया। कोविड महामारी के समय में सभी के लिए स्‍वस्‍थ रहने के लिए योग दिवस आवश्‍यक हो गया है।