कैसे पता करें आपके आसपास कहाँ लग रही कोरोना वैक्सीन

vaccine price in india
Photo Credit - ANI

देश-दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है है, अभी कोरोना के खिलाफ जंग में एक मात्र हथियार है, वो है वैक्सीन, भारत में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए COVID टीकाकरण अभियान चल रहा है। लोग वैक्सीन लगवाने के लिए उत्सुक भी हैं, लेकिन लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन रही है टीकाकरण सेंटर खोजना ( Covid Vaccine Near Me ) टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करना। आज हम आपको बातएंगे की अगर आप वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो अपने आसपास का वैक्सीनेशन सेंटर कैसे खोजें।

Covid Vaccine Near Me प्रोसेस

हम आपको बताते हैं कि आप अपने आस-पास COVID वैक्सीन केंद्र कैसे खोज सकते हैं ताकि आप आपने निकटतम केंद्र पर स्लॉट बुक कर सकें। आपको https://www.cowin.gov.in/ पर विजिट करना है, वहां आप जिले का नाम और पिनकोड डालकर मैप के जरिये अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

  • https://www.cowin.gov.in/home वेबसाइट पर जाएं:
  • नीचे स्क्रॉल करें आपको ‘अपना नजदीकी टीकाकरण केंद्र खोजें’ दिखाई देगा।
  • सर्च बॉक्स में में ‘स्थान/पता/ दर्ज करें’ या ‘वर्तमान स्थान’ विकल्प चुनें। ये आपके स्थान का उपयोग निकटतम COVID 19 केंद्र को खोजने के लिए करेगा
  • सर्च परिणाम देखने के लिए ‘गो’ चुनें
  • टीके लगाने वाले अस्पतालों की सूची आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी
  • निकटतम वाला सेंटर ठीक ऊपर होगा।

सरकारी अस्पतालों में 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए COVID वैक्सीन मुफ्त है, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में एक डोज की कीमत 250 रूपये है, COVID वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये और राज्य सरकार के लिए 200 रुपये है। कोवैक्सिन की कीमत राज्य और निजी अस्पतालों के लिए क्रमशः 600 रुपये और 1,200 रुपये होगी।

आपको बता दें कि भारत में अबतक लगभग 22 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी हैं, देश में समय तीन वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है, एक कोविशील्ड, दूसरी भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ जबकि रसियन वैक्सीन स्पूतनिक-V भी लग रही है, कुछ दिनों में अमेरिकी वैक्सीन फाइजर और मॉडेर्ना की भी आने की उम्मीद है.