दिग्विजय सिंह ने किया ऐलान, कांग्रेस की सरकार आई तो धारा 370 फिर से लागू करेंगे, लीक हुआ ऑडियो

केंद्र की मोदी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए दो साल पहले ( 5 अगस्त, 2019 ) को कश्मीर से धारा 370 हटा दिया, अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था, जो धारा 370 के साथ समाप्त हो गया। जम्मू कश्मीर में जबसे धारा 370 हटी है, तबसे कांग्रेसी नेताओं की बिलबिलाहट जारी है। अब कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ( digvijay singh article 370) का एक क्लबहॉउस चैट वायरल हो रहा है, जिसमें वह पाकिस्तानी पत्रकार को आश्वासन दे रहे हैं कि कांग्रेस सत्ता में आई तो #कश्मीर से #370 हटाने के फैसले पर पुर्नविचार होगा। दिग्विजय सिंह का चैट लीक होने के बाद भाजपा कांग्रेस पर हमलावर है.

दरअसल कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के साथ क्लबहाउस ऐप में बातचीत के लिए जुड़े पाकिस्तानी पत्रकार शाहजेब जिलानी ने दिग्विजय सिंह ने पूछा, “अगर यह सरकार जाती है और भारत को पीएम मोदी से छुटकारा मिलता है, तो कश्मीर पर आगे का रास्ता क्या होगा? मुझे पता है कि अभी भारत में जो हो रहा है, उसके कारण यह हाशिये पर है। लेकिन यह एक ऐसा मुद्दा है जो दोनों देशों के बीच इतने लंबे समय से मौजूद है. ( digvijay singh article 370)

दिग्विजय सिंह ने जवाब देते हुए कहा, “मैं ईमानदारी से मानता हूं कि जो चीज समाज के लिए खतरनाक है, वह है धार्मिक कट्टरवाद, चाहे वह हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख या कुछ भी हो। धार्मिक कट्टरवाद नफरत की ओर ले जाता है, और नफरत से हिंसा होती है, उन्होंने कहा, “इसलिए, मुझे लगता है कि द्वेष, बीमारी और वायरस धार्मिक कट्टरवाद हैं। प्रत्येक समाज/धार्मिक संगठन को यह समझना होगा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी परंपरा का पालन करने का अधिकार है। किसी को भी अपनी आस्था/भावनाएं/धर्म किसी पर थोपने का अधिकार नहीं है। ( digvijay singh article 370)

धारा 370 को लेकर दिग्विजय सिंह ने कहा, अनुच्छेद 370 को रद्द कर जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा खत्म करना अत्यंत दुखद निर्णय है। अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो निश्चित ही इसपर पुनर्विचार होगा। बता दें कि दिग्विजय से पहले कांग्रेस नेता पी चिदंबरम भी कश्मीर में 370 की बहाली की बात कर चुके हैं.