प्रधानमंत्री मोदी ने किया ऐलान सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द

class-xii-board-exams-cancelled-by-pm-narendra-modi

लंबे समय से 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर विद्यार्थी फैसला आने का इंतजार कर रहे थे. अब यह इंतजार खत्म हो गया है और सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मंत्रियों की एक बैठक हुई है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसके लिए किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में इस मुद्दे को लेकर चिंता थी, जिसे दूर किया जाना जरूरी था इसलिए सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है.

आपको बता दें, पीएम मोदी के इस फैसले पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि- खुशी है कि 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. हम सब बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित थे, बड़ी राहत.

एक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक, कक्षा दसवीं बोर्ड की तरह कक्षा बारहवीं के लिए भी ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तैयार किया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए परिणाम से संतुष्ट नहीं है, तो उसे परीक्षा देने का एक अवसर दिया जाएगा लेकिन, स्थिति अनुकूल होने पर ही सीबीएसई द्वारा विद्यार्थियों को परीक्षा देने का यह विकल्प दिया जाएगा।