जुलाई में घोषित किया जाएगा CBSE 12th का रिजल्ट, जानिये किस आधार पर मिलेंगे नंबर

CBSE बारहवीं और CISCE का रिजल्ट 31 जुलाई को घोषित ( CBSE 12th Results criteria ) किया जाएगा। CBSE ने आज 12वीं के छात्रों को अंक देने की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट में रखी। 10वीं, 11वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से अटॉर्नी जनरल ने कहा, दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के लिए टर्म परीक्षाओं में पांच पेपरों में से तीन में से सर्वश्रेष्ठ अंकों पर विचार किया जाएगा। अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम को बताया कि बारहवीं कक्षा के लिए यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखा जाएगा। कुछ स्कूलों में छात्रों को लाभ देने के लिए प्रत्येक स्कूल के लिए परिणाम समिति होगी। ( CBSE 12th Results criteria )

CBSE ने बताया कि ‘30% रिजल्ट 10वीं के 3 टॉप विषयों के आधार पर बनेगा, 30% रिजल्ट 11वीं के आधार पर और 40 फीसदी रिजल्ट 12वीं के यूनिट टेस्ट आदि के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति ने अदालत को बताया कि कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। ( CBSE 12th Results criteria )

गौरतलब है कि 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, इस बैठक के बाद पीएम मोदी ने मौजूदा COVID-19 स्थिति के कारण रद्द सीबीएसई बोर्ड बारहवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया था। इस फैसले के तुरंत बाद, कई अन्य राज्य बोर्डों जैसे कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और राज्य बोर्ड जैसे HBSE, RBSE, MP बोर्ड ने भी कक्षा 12 की बोर्ड 2021 की परीक्षा रद्द कर दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत सरकार ने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने निर्णय लिया है जो छात्रों के अनुकूल है, जो हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है. हालाँकि जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं. स्थिति अनुकूल होने पर उन्हें परीक्षा देने का अवसर सीबीएसई बोर्ड देगा।