कोरोना महामारी के बाद अब इंसानों में भी बर्ड फ्लू के संक्रमण ने दी दस्तक, चीन में सामने आया पहला मामला

amid-coronavirus-china-reports-first-human-case-of-h10n3-bird-flu

जहां अभी देश में कोरोना वायरस का कहर खत्म नहीं हुआ है उसी बीच अब इंसान में बर्ड फ्लू का पहला संक्रमण मामला सामने आया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी है कि H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण पहली बार किसी इंसान में पाया गया है.

दरअसल, यह संक्रमण 41 वर्षीय एक पुरुष में पाया गया है जो चीन के जियांगसू प्रांत का रहने वाला है. नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक इस शख्स को बुखार और अन्य लक्षण के बाद 28 अप्रैल को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था और 28 मई को उसमें H10N3 स्ट्रेन पाया गया, अब पीड़ित शख्स की स्थिति स्थिर है और जल्द ही उसे अस्पताल से जल्द ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

इसके इलावा एनएचसी यानी नेशनल हेल्थ कमीशन ने बताया कि यह संक्रमण मुर्गियों से इंसान में पहुंचा है. हालांकि, यह H10N3 स्ट्रेन ज्यादा शक्तिशाली नहीं है और इसके बड़े स्तर पर फैलने का खतरा भी कम है. H10N3 स्ट्रेन अभी तक दुनियाभर में किसी भी इंसान में नहीं पाया गया है सिर्फ चीन में ही इसका यह पहला मामला सामने आया है. आपको बता दें, कि चीन में एवियन इंफ्लूएंजा के कई स्ट्रेन मौजूद हैं जिनमें से कुछ इंसानों को भी संक्रमित कर चुके हैं।