सुप्रीम कोर्ट ने यूपी पंचायत चुनाव मतगणना पर रोक लगानें से किया इनकार, दिए ये सख्त आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी पंचायत चुनाव मतगणना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है, सर्वोच्च अदालत ने राज्य चुनाव आयोग की तरफ से बनाए गए कोविड प्रोटोकॉल के पूरी तरह पालन का आदेश दिया है, अदालत ने कहा, मतगणना पूरी होने तक इलाके में कर्फ्यू लगाया जाय, आम लोगों को इकट्ठा न होनें दिया जाय, प्रत्याशियों का कोविड टेस्ट हो। जवाबदेह अधिकारियों के नाम अधिसूचित किए जाएं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “हमने राज्य चुनाव आयोग की तरफ से रखी गई बातों को नोट किया। हम इलाहाबाद HC के आदेश में दखल की ज़रूरत नहीं समझते। जो प्रोटोकॉल हमारे सामने रखा गया, उसका पूरी तरह पालन हो। मतगणना केंद्र के बाहर सख्त कर्फ्यू हो। कोई विजय रैली न निकाली जाए” बता दें कि यूपी पंचायत चुनाव की मतगणना पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया है.

यूपी की वकील ऐश्वर्या भाटी ने कहा, मतदान के चारों चरण पूरे हो चुके हैं। 8 लाख सीटों में से सिर्फ 2 लाख के लिए मतगणना की ज़रूरत। राज्य चुनाव आयोग ने सुरक्षा निर्देश जारी कर दिए हैं. मतगणना केंद्र पर सिर्फ उन प्रत्याशियों को आने दिया जाएगा जिनकी कोविड रिपोर्ट नेगेटिव हो। मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ नहीं होने दी जाएगी। टेबल एक दूसरे से दूर रखे जाएंगे। मतगणना शिफ्ट में होगी। एक बार में अधिकतम 75 कर्मचारी मतगणना केंद्र पर होंगे। 8 घंटे बाद सेनिटाइजेशन होगा।मतगणना केंद्र के बाहर स्थिति नियंत्रित रखने के लिए सुरक्षाकर्मी होंगे। परिणाम लाउडस्पीकर से बताए जाएंगे।