भारत और अमेरिका के बीच कोविड टीके को लेकर हुई चर्चा

विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से कल रात वाशिंगटन में मुलाकात की। एक ट्वीट में डॉ. जयशंकर ने कहा कि बैठक में द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं तथा क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर रचनात्मक चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने हिन्द -प्रशांत और क्वाड समूह के साथ-साथ अफगानिस्तान, म्यांमा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि भारत-अमरीका टीका साझेदारी पर भी चर्चा हुई जिसका उद्देश्य टीके की उपलब्धता बढ़ाना और इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करना है। डॉ. जयशंकर ने अमरीका के सहयोग और एकजुटता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे हमारी रणनीतिक साझेदारी और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

श्री ब्लिंकेन ने कहा कि अमरीका और भारत वर्तमान समय की अति महत्वपूर्ण चुनौतियों पर मिलकर काम कर रहे हैं, जिसका प्रभाव हमारे नागरिकों के जीवन पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि अमरीका और भारत कोविड महामारी और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से मुकाबले के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए क्वाड तथा संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न संस्थानों के माध्यम से मिलकर काम कर रहे हैं। श्री ब्लिंकेन ने कहा कि अमरीका और भारत की साझेदारी महत्वपूर्ण है और यह लगातार मजबूत हो रही है।

अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के आरंभिक समय में भारत, अमरीका के साथ खड़ा था जिसे हम कभी नहीं भूलेंगे और अब हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम भारत के साथ खड़े हों।