बढ़ता जा रहा है तूफान ‘यास’ इन राज्यों में मचा सकता है तांडव

severe cyclone yaas storm to cross north odisha-west bengal coast

बंगाल में उठा चक्रवाती तूफान ‘यास’ लगातार बढ़ता जा रहा है, मौसम विभाग ने 24 घंटों के अदंर चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘यास’ के कारण आज यानी मंगलवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती हैं।

बता दें, वैज्ञानिकों के मुताबिक यास तूफान 26 मई यानी बुधवार की शाम तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर लैंडफॉल कर सकता है। इसके अलावा ‘यास’ तूफान का असर बिहार, यूपी, झारखंड और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में भी दिख सकता है। तूफान के दौरान 185 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

दरअसल, तूफान यास से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं और गृह मंत्रालय ने चक्रवात यास से प्रभावित होने वाले सभी राज्यों को आश्वासन दिया है कि मंत्रालय उनकी मदद के लिए 24 घंटे तैयार रहेगा। आपको बता दें, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के गृह मंत्री को आज बालासोर पहुंचने और वहीं रहकर स्थिति की निगरानी करने के लिए निर्देश दिया है।

इस सबके अलावा तटवर्ती इलाकों में लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को सतर्क किया जा रहा है और वहीं रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों को चेन से बांध दिया गया है तो पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे ने 25 से 27 मई तक विभिन्न ट्रेनों को रद कर दिया है। इसके साथ ही कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों को भी चेन से बांध दिया गया है।