ताऊते तूफान के बाद PM मोदी ने किया हवाई सर्वेक्षण, गुजरात को दिए 10 अरब रुपये का राहत पैकेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के लिए 1000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। सूत्रों के अनुसार यह पैकेज बेहद भीषण चक्रवाती तूफान से तबाह हुए इलाकों में पुनर्वास कार्य के लिए दिया गया है। चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान की जानकारी के लिए केंद्र अंतर-मंत्रालयी टीम भी भेजेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रभावित राज्यों में चक्रवात ताउते के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि चक्रवाती तूफान के कारण घायल हुए लोगों को पचास-पचास हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार प्राकृतिक आपदा से प्रभावित लोगों के साथ है और उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। श्री मोदी ने अहमदाबाद में एक बैठक के दौरान चक्रवात ताउते से उत्पन्न स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने लोगों को निकालने के प्रयासों और प्रभावित लोगों के लिए चल रहे राहत कार्यों का भी जायजा लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में मदद करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात तट पर सौराष्ट्र और दीव के सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के दौरान प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सौराष्ट्र तट पर ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा का हवाई सर्वेक्षण किया। मोदी गुजरात के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए आज तड़के दिल्ली से भावनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।