दिल्ली, UP समेत 4 राज्यों में कल 250 मीट्रिक टन तरल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करेगी ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस

कोरोना वायरस की दूसरी लहर देशभर में जमकर कहर बरपा रही है, अस्पतालों में बेड्स की कमी, जीवनरक्षक दवाएं भी आसानी से नहीं मिल पा रही हैं, ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत देखि जा रही है, ऑक्सीजन एक्सप्रेस कल दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में ऑक्सीजन आपूर्ति करेगी, रेल मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

रेल मंत्रालय ने कहा है कि ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस कल दिल्‍ली, तेलंगाना और उत्‍तरप्रदेश में 250 मीट्रिक टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करेगी। विभिन्न राज्‍यों को तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन के वितरण की गति में तेजी लाते हुए भारतीय रेलवे ने देशभर में 56 टैंकरों के जरिये 813 टन से अधिक तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की है। रेलवे के अनुसार महाराष्‍ट्र को 174, उत्‍तर प्रदेश को करीब 356, मध्‍यप्रदेश को 134, हरियाणा को उनासी और दिल्‍ली को 70 मीट्रिक टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की गई है।

कोरोना से जंग लड़ रहे भारत को आज एक और हथियार मिल गया है, रूस में निर्मित वैक्सीन स्पूतनिक-V की पहली खेप आज हैदराबाद पहुँची, पहली खेप में 2 लाख डोज आई है, अगले हफ्ते 80 लाख डोज के साथ दूसरी खेप आएगी। स्पूतनिक के आने से अब भारत में तीन वैक्सीन हो गई है, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया में बन रही कोविशील्ड पहले से ही भारत में लगाई जा रही है.