कोरोना संकट काल में मोदी सरकार ने की केजरीवाल सरकार की मदद

कोरोना संकट काल में केंद्र की मोदी सरकार ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की मदद की है, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने दिल्‍ली सरकार को सात सौ तीस टन ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली को प्रतिदिन सात सौ टन ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता है और अगर इसकी उपलब्‍धता सुनिश्चित हो जाए तो ऑक्‍सीजन वाले बिस्‍तरों की संख्‍या बढाई जा सकेगी।

उन्‍होंने कहा कि ऑक्‍सीजन की कमी के कारण सरकारी अस्‍पतालों सहित कई अस्‍पतालों को बिस्‍तरों की संख्‍या कम करनी पडी थी। श्री केजरीवाल ने इन अस्‍पतालों से अपील की कि अब वे बिस्‍तरों की संख्‍या फिर से बढा दें क्‍योंकि सरकार को आशा है कि अब प्रतिदिन की आवश्‍यकतानुसार ऑक्‍सीजन मिलती रहेगी। मुख्‍यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि वे कोविड टीका लगवाएं। उन्‍होंने बताया कि अब तक 35 लाख 74 हजार पात्र लोगों को टीके की डोज दी जा चुकी है।

रेलवे ने अब तक देश के विभिन्न राज्यों में एक सौ 61 टैंकरों की सहायता से 2 हजार 5 सौ 11 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। अब तक चालीस ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्य तक पहुँच चुकी हैं। रेलवे का कहना है जिन राज्यों से अनुरोध प्राप्त हुआ वहाँ कम से कम समय में तरल चिकित्सा आक्सीजन पहुंचाई गई है। अब तक महाराष्ट्र में 174 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश में 689 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश में 190 मीट्रिक टन, हरियाणा में 259 मीट्रिक टन, तेलंगाना में 123 मीट्रिक टन और दिल्ली में 1 हजार 53 मीट्रिक टन आक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है।