पंजाब के मोगा में IAF का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश, पायलट शहीद, सालभर के अंदर ये तीसरा हादसा

image credit - social media

पंजाब के मोगा में कल देर रात भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश हो गया, इस हादसे में पायलट अभिनव की मौके पर ही मौत हो गई. बताया जा रहा है कि ये फाइटर जेट राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ान भरा था। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में मोगा के पास शुक्रवार तड़के एक मिग-21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पायलट की मौत हो गई।

ये घटना शुक्रवार तड़के करीब एक बजे हुई जब मोगा के बाघापुराना के लांगियाना खुर्द गांव में भारतीय वायुसेना का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना का विमान नियमित प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर रहा था जब यह दुर्घटना हुई। इस हादसे में पायलट, स्क्वाड्रन लीडर अभिनव चौधरी की मौत हो गई है, भारतीय वायुसेना ने पायलट के निधन पर शोक व्यक्त किया है, IAF ने ट्वीट कर कहा, शोक संतप्त परिवार के साथ IAF मजबूती से खड़ा है।

इण्डिया टुडे के मुताबिक़, भारतीय वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है। इस साल मिग-21 विमान क्रैश की यह तीसरी दुर्घटना है। मार्च में, सेंट्रल इंडिया के एक एयरबेस पर एक मिग-21 बाइसन विमान की दुर्घटना में भारतीय वायुसेना के एक ग्रुप कैप्टन की मौत हो गई थी। दुर्घटना तब हुई जब विमान एक लड़ाकू प्रशिक्षण मिशन के लिए उड़ान भर रहा था, आईएएफ ने कहा था, दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया था।

इसी साल जनवरी में भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान राजस्थान के सूरतगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। राहत की बात यह है कि विमान का पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था। भारतीय वायुसेना ने कहा था, एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान, एक मिग -21 बाइसन विमान में एक बड़ी तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा। पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। कोई हताहत नहीं हुआ।