भारत के इन दो राज्यों में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जाने क्या खुला रहेगा, क्या बंद रहेगा!

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा है कि राज्य में पूर्ण लॉकडाउन सात जून तक जारी रहेगा। एक बयान में मुख्यमंत्री ने कहा है कि आवश्यक वस्तुओं, फल और सब्जियों की बिक्री स्थानीय प्रशासन के सहयोग -समन्वय से जारी रहेगी। राशनकार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत 13 आवश्यक वस्तुओं का एक थैला वितरित किया जाएगा। उन्होंने महामारी को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउऩ नियमों और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।

हिमाचल प्रदेश में भी राज्य सरकार ने कुछ ढील के साथ कोरोना कर्फ्यू सात जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में कल शिमला में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। सरकार ने 31 मई से सप्ताह में पांच दिन सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, दूध, ब्रैड, सब्जियां, फल और दवा जैसी दैनिक जरूरत की चीजें बेचने वाली दुकानें सभी सात दिन हमेशा की तरह खुली रहेंगी। यह भी निर्णय लिया गया कि सरकारी कार्यालय भी 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्य करेंगे। जिन कार्यालयों में केवल चार कर्मचारी हैं वे पूरी क्षमता के साथ खुले रहेंगे।

इसी तरह, सार्वजनिक परिवहन भी अगले आदेश तक निलंबित रहेगा। विवाह और अंत्येष्टि में 20 व्यक्तियों की सीमा है और कोई सामूहिक सामाजिक और राजनीतिक समारोह नहीं हो सकता है। राज्य में सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इस बीच, कल राज्य में एक हजार पांच सौ तेईस लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया, जबकि चौंसठ लोगों की जान इस महामारी से गयी।