कोरोना का कहर जारी, यूपी में फिर बढ़ाया गया लॉक डाउन!

उत्तर प्रदेश में अब लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है, पहले हफ्ते में दो दिन लॉकडाउन होता था, उसके बाद तीन दिनों का लॉकडाउन हुआ. और अब सोमवार 10 मई तक को लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं की छूट रहेगी। लॉकडाउन के दौरान बाजार, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां सब बंद रहेंगे। सरकार ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है और केवल आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी। दवा की दुकानें, अस्पताल और अन्य आवश्यक सेवाएं लॉकडाउन के दौरान उपलब्ध रहेंगी। धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे।

बुधवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार से कहा कि वह राज्य में ऑक्सीजन और चिकित्सा सुविधाओं की अत्यधिक कमी को देखते हुए लॉकडाउन सहित अन्य विकल्पों पर विचार करे, राज्य में कोविड-19 स्थिति पर एक याचिका की सुनवाई करते हुए, न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा के नेतृत्व वाली पीठ ने कहा, “मैं फिर से अनुरोध करता हूं, अगर चीजें नियंत्रण में नहीं हैं, तो दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू करें।”

इससे पहले भी इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी और गोरखपुर सहित राज्य के पांच शहरों में 19 अप्रैल, 2021 से 26 अप्रैल, 2021 तक सम्पूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया था, क्योंकि इन स्थानों पर कोरोना के अधिक मामलें सामनें आ रहे थे, हाईकोर्ट के आदेश को यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और लॉकडाउन हट गया था.