बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला ने 5G के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की याचिका

बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला ने दिल्ली हाईकोर्ट में 5g के खिलाफ याचिका दायर की है, अब इस मामले की अगली सुनवाई 2 जून को होगी। जूही चावला की ओर से दाखिल इस याचिका में मांग की है कि 5G टेक्नोलॉजी को लागू किये जाने से पहले इससे जुड़े तमाम तरह के अध्ययनों पर बारीकी से गौर किया जाए और फिर उसके बाद ही इस टेक्नोलॉजी को भारत में लागू करने के बारे में विचार किया जाए.

जूही चावला ने अपनी इस याचिका में भारत सरकार के दूरसंचार मंत्रालय से आम लोगों, तमाम जीव-जंतुओं, वनपसस्तियों और पर्यावरण पर 5G टेक्नोलॉजी के लागू किये जाने से पड़ने वाले असर से जुड़े अध्ययन को बारीकी से कराने और ऐसे रिपोर्ट्स के आधार पर भी इसे भारत में लागू करने और नहीं करने को लेकर कोई फैसला करने की अपील की है.

बात दें कि दूरसंचार कंपनियां, सरकारों के समर्थन से, अगले कुछ वर्षों में 5G को शुरू करने के लिए तैयार हैं। यह वैश्विक स्तर पर अभूतपूर्व सामाजिक परिवर्तन के रूप में स्वीकार किए जाने के लिए तैयार है। भारत ने प्रौद्योगिकी और डिजिटल संचार के क्षेत्र में अपनी प्रगति और उपलब्धियों को दिखाने के प्रयास में ‘5जी रेस’ में भी प्रवेश किया है।