इजरायल व फिलीस्तीन का बढ़ता तनाव जानिये कैसे टकरा रहा हमास

israel-palestine conflict

इजराइल-फिलिस्तीन के बीच लगातार खूनी संघर्ष चल रहा है जिसके कारण पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ता हुआ दिख रहा है। इजरायल द्वारा गाजा पर किए गए एयर स्ट्राइक में अब तक 219 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिसमें 63 बच्चे थे। वहीं दूसरी तरफ इजराइल में 12 लोगों की मौत हुई है जिसमें 2 बच्चे थे। इसी गतिरोध के बीच अब हमास ने इजरायल पर साढ़े तीन हजार से ज्यादा रॉकेट दागे है हालांकि इजरायल के मिसाइल सिस्टम आयरन डोम ने 90 फीसदी रॉकेट हमलों को डिफ्यूज कर दिया है।

आपको बता दें, पिछली बार की तुलना के हिसाब से हमास इस बार ज्यादा आक्रामक तरीके से हमले को अंजाम दे रहा है और हमास के पास अब पहले के मुकाबले ज्यादा कारगर हथियार हैं।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री नेतनयाहू को गाजा पर हमले को कम करने को कहा था जिसे नेतन्याहू ने यह कहकर ठुकरा दिया कि ऑपरेशन तब तक चलता रहेगा, जब तक कि वह लक्ष्य नहीं पा लेता है और इसी तरह इजरायल ने अपना सुरक्षा कवच मजबूत बना लिया है। वहीं दूसरी ओर हमास के पास भी हथियारों का ठोस भंडार है और वे मुकाबला करने के लिए तैयार हैं क्योंकि रॉकेट बनाने में हमास का लंबा इतिहास रहा है और अब हमास मुकाबला करने में पहले से कहीं ज्यादा प्रभावी हो सकता है।